Press "Enter" to skip to content

बिहार: बेटी पैदा होने पर ढोल-ताशे की धुन पर झूमे परिजन, नन्ही परी को डोली में बिठाकर लाए घर

बिहार के सारण जिले में करीब 45 साल के बाद एक परिवार में बेटी का जन्म हुआ तो परिजन खुशी के मारे झूम उठे। अस्पताल से नवजात बच्ची और उसकी मां को लेने के लिए दुल्हन की तरह सजी डोली लेकर पहुंचे और ढोल-ताशे बजाते हुए दोनों को घर लेकर आए।

बैंड बाजा के साथ डोली में घर लाई गई बिटिया रानी, बिहार के इस परिवार ने पेश  की है बड़ी मिसाल - Newborn daughter was brought home in a doli with band

एकमा ब्लॉक रोड निवासी धीरज गुप्ता ने बताया कि उनकी पत्नी को तीन साल के बेटे के बाद यह बेटी पैदा हुई है। इसके लिए हम सभी ने भगवान से मन्नतें भी मांगी थी, लिहाजा इसके पैदा होने से पूरे परिवार में खुशी का ठिकाना नहीं है।

इतना ही नहीं परिजन बेटी होने की खुशी में ढोल-ताशा बजवाते डोली के साथ नाचते- गाते जश्न मनाते हुए भी घर तक पहुंचे। इस परिवार में 45 साल तक के इंतजार के बाद बेटी पैदा हुई है।

परिवार वालों का बेटी होने पर इस तरह प्रकट की गई खुशी समाज में उनलोगों के लिए मिसाल बन गई है जो आज भी बेटी को बोझ मान उसके पैदा होने पर दु:खी होते हैं।

जहां आज भी समाज में कई ऐसे लोग हैं जो गर्भ में बेटी होने की जानकारी होने पर भ्रूण हत्या करवाने से लेकर उसे बोझ समझ पैदा होने के बाद उसे फेंक भी आते हैं। हालांकि समय तेजी से बदल रहा है व बेटियां हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत साबित कर समाज केअपने प्रति पुरानी सोच को बदलने में कामयाब साबित हो रही हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from SARANMore posts in SARAN »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *