Press "Enter" to skip to content

चक्रासन करते हुए वेट होल्डिंग में बनाया रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ समस्तीपुर के प्रिंस का नाम

समस्तीपुर : अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के बल पर बिहार के कई युवा अपना ही नहीं प्रदेश का भी नाम रोशन कर रहे हैं. एक बार फिर समस्तीपुर के खानपुर प्रखंड के रहने वाले एक युवक ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है कि उनपर हर किसी को गर्व हो रहा है. समस्तीपुर जिले के एक युवा ने अपना नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराकर समस्तीपर के साथ ही पूरे बिहार प्रदेश का मान बढ़ाया है. चक्रासन में पेट पर वेट होल्डिंग विश्व रिकॉर्ड का कीर्तिमान बनाने के लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में समस्तीपुर जिला के खानपुर प्रखंड के रहने वाले प्रिंस कुमार का नाम दर्ज हुआ है.

बता दें कि इससे पूर्व 12 मार्च 2022 इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज हो चुका है. समस्तीपुर के इस युवक ने उड़ीसा के सौम्या रंजन राउत वेट होल्डिंग 1 मिनट 39 सेकंड के 30 किलो वजन उठाने का रिकॉर्ड के विरुद्ध इन्होंने 118.15 kg 60 सेकंड में उठार रिकॉर्ड कायम किया था. अब अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रिंस ने 12 मई 2022 को एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया. उन्होंने 60 सेकेंड में 140.6 kg चक्रासन करते हुए पेट पर वजन उठाकर रिकॉर्ड बनाया है.

प्रिंस ने इसकी शुरुआत समस्तीपुर से ही की थी. प्रिंस का सपना है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी अपना नाम दर्ज करवा सके. इसके लिए वह जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं. प्रिंस मूलतः समस्तीपुर जिले के खानपुर प्रखंड के गोटियाही गांव के रहनेवाले हैं. उन्होंने बताया कि वह बचपन से योग व कराटे का अभ्यास करते आ रहे हैं.

प्रिंस के अनुसार, इसके बाद जिम्नास्टिक एंड पार्कर, वुशू, मिक्स मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया. उन्होंने इंटर कॉलेज टूर्नामेंट में कराटे में कांस्य पदक और वूशु में सिल्वर मेडल लिया था. अब वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम करवाने के लिए अभ्यास कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि अगर युवा इसे अपने करियर के तौर पर चुने तो वो फिट रहने और लोगों को फिट रखने के साथ-साथ अपनी जिंदगी में इसे अपनाकर सफल और उज्जवल करियर भी बना सकते हैं. देश का मानना है कि बिहार में अभी भी खेल के प्रति लोगों में वह जागरूकता नहीं आई है. जरूरत है यहां के लोगों में खेल के प्रति नजरिया बदलने की.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NewsMore posts in News »
More from SAMASTIPURMore posts in SAMASTIPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *