Press "Enter" to skip to content

फिर रौ’द्र रूप दिखा रहा कोरोना? अब तक 14 सं’क्रमित बच्चे अस्पतालों में कराए गए भर्ती

कोरोना महामारी ने एक बार फिर अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इस बार इस महामारी का असर बच्चों में अधिक देखने को मिल रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, 14 कोरोना पॉजिटिव बच्चे दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। उनमें से ज्यादार में कोमोरबिडिटी है। इस बार बच्चों के अधिक संक्रमित होने के चलते माता-पिता की चिंता’एं बढ़ गई हैं।

Delhi, 27% Of Corona Infected Patients Admitted In Hospitals Are Children |  Delhi Covid-19: दिल्ली में कोरोना ने बढ़ाई चिंता, अस्पताल में भर्ती संक्रमित  मरीजों में 27 फीसदी बच्चे

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड के मामलों और संक्रमण दर में वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 366 नए मामले सामने आए, जबकि संक्रमण दर बढ़ कर 3.95 प्रतिशत पर पहुंच गई।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में कोविड के कुल 685 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इसमें कहा गया है कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए 9,735 बेड्स हैं और उनमें से 51 (0.52 प्रतिशत) अभी भरे हुए हैं।

Delhi Corona Update : 14 infected children admitted to hospitals - दिल्ली  में फिर रौद्र रूप दिखा रहा कोरोना? अब तक 14 संक्रमित बच्चे अस्पतालों में  कराए गए भर्ती

दिल्ली में गुरुवार को संक्रमण के 325 नए मामले सामने आए थे, जबकि एक भी मरीज की मौ’त नहीं हुई थी। वहीं, संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत रही थी। बुधवार को, कोविड के 299 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 2.49 प्रतिशत रही थी।

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के सभी अस्पतालों को अल’र्ट रहने की सलाह दी गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार हर स्थिति से निप’टने के लिए पूरी तरह तैयार है।

वहीं, बीते दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकार स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या नहीं बढ़ रही है, इसलिए घब’राने की जरूरत नहीं है। अभी चिं’ता की कोई बात नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ‘टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट’ (जांच, संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और उपचार) के सिद्धांत पर काम कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को बाहर निकलते समय मास्क पहनने और जल्द से जल्द टीका लगवाने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि इलाज से बचाव बेहतर है। जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लिया है या केवल पहली खुराक ली है, उन्हें पूर्ण टीकाकरण के लिए जल्द से जल्द अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाना चाहिए।

दिल्ली में फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, 14 कोविड संक्रमित बच्चे अस्पताल में  भर्ती | Delhi coronavirus Update 14 positive children are admitted - Hindi  Oneindia

उन्होंने कहा है कि दिल्ली में लगभग 37,000 कोविड बेड और 10,594 कोविड आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। अगर संक्रमण फैलता है, तो सरकार ने दो सप्ताह के भीतर दिल्ली के हर वार्ड में 100 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की योजना बनाई है। ऐसे में, दिल्ली सरकार 65,000 बेड तैयार करने की योजना बना रही है, ताकि किसी भी व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति में बेड की कमी का सामना न करना पड़े। जैन ने कहा कि अगर मामले फिर बढ़ेंगे तो होम आइसोलेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी।

Share This Article
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *