Press "Enter" to skip to content

होलिका दहन की राख दिला सकती हैं सभी क’ष्टों से छुटकारा, जानें उपाय

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है। होली का पर्व बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रतीक है। होलिका दहन के अगले दिन रंग वाली होली खेली जाती है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च को किया जाएगा। ऐसे में रंग वाली होली 18 मार्च को मनाई जाएगी।

 

होल‍िका की राख के गजब उपाय, ये तांत्रिक क्रियाओं से राहत द‍िलाता है -  Dainandini

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन से आसपास की नका’रात्मक शक्तियां न’ष्ट होती हैं और जीवन में खुशहाली आती है। होली के खास मौके पर जीवन में सुख-समृद्धि व खुशहाली पाने के लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए गए हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण होली का त्योहार खास रहने वाला है। इस दिन कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। होली के दिन अमृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, वृद्धि योग और ध्रुव योग बनेगा। इसके साथ ही गुरु व आदित्य योग का भी निर्माण हो रहा है। मान्यता है कि आदित्य योग में होली पूजन करने से घर में सुख-शांति व समृद्धि आती है।

Holi 2021 29 march Holika Dahan Raakh Is Good For Health And wealth know  how to use: Holi 2021: होलिका दहन के बाद घर लाएं राख, ऐसे इस्तेमाल करके  पाएं उन्नति और

1. अगर घर में ल’ड़ाई-झ’गड़े होते रहते हैं या घर से नका’रात्मक ऊ’र्जा दूर करना चाहते हैं तो होलिका की राख की पोटली बनाकर रखनी चाहिए। इसके बाद शुभ मुहूर्त में घर के अलग-अलग हिस्से में घर दें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।2. घर के किसी सदस्य या बच्चे को जल्दी नजर लग जाती है या कोई व्यक्ति हमेशा बी’मार रहता है तो इसके लिए होलिका की राख को किसी कपड़े में बांधकर व्यक्ति के सिर से सात बार घुमाएं और फिर इसे मिट्टी में दबा दें।

Holi 2021: होलिका दहन में करें ये उपाय, नहीं होगा कोई रोग - holika dahan  holika dahan muhurt holika dahan date holika dahan time

3. आर्थिक तं’गी को दूर करने के लिए होलिका की राख को लाल रंग के कपड़े में बांधे। इसके बाद इसे तिजोरी या धन वाले स्थान पर रखें दें। आप अपनी छोटी पर्स में भी इसे रख सकते हैं। मान्यता है कि किसी नए काम की शुरुआत से पहले इसका टीका लगाने से काम में सफलता हासिल होती है। अधूरे काम पूरे होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है।

Share This Article
More from LatestMore posts in Latest »
More from UncategorizedMore posts in Uncategorized »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *