Press "Enter" to skip to content

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा: गणित का प्रश्नपत्र ली’क, असली या फ’र्जी ? जानें….

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है। नक’ल रहित परीक्षा कराने को परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। छात्रों को गहन जांच के बाद परीक्षा केंद्रों पर एंट्री दी जा रही है।इसी दौरान परीक्षा शुरू होने से पहले गणित विषय के प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वा’यरल हो रहे हैं। हालांकि अभी इसकी पष्टि नहीं हुई है कि यह असली प्रश्नपत्र हैं या शरा’रती तत्वों द्वारा केवल भ्र’म फैलाने के मक’सद से ऐसा किया गया है। इसका पता पेपर ख’त्म होने के बाद ही चलेगा।

bihar news student get soon post matric scholarship 2021 by nitish kumar  government smb | बिहार के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, पोस्ट मैट्रिक  स्कॉलरशिप को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

बता दें, इससे पहले एक फरवरी को जब इंटर की परीक्षा शुरू हुई थी तब भी गणित का पेपर वाय’रल किया गया था। बाद में इसके फे’क होने की पुष्टि हुई थी। गौरतलब है कि पिछले साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में एक के बाद एक प्रश्‍न पत्रों को ली’क करने की कोशिश हुई थी। इसे लेकर छात्रों ने काफी ब’वाल भी मचाया था।

10 वीं के छात्र ने सीबीएसई चेयरपर्सन को मेल करके बताया था लीक हो गया गणित  का पेपर » द खबरीलाल

मिली जानकारी के अनुसार, परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर जो फोटो है, उसकी स्कैन फोटो ओएमआर उत्तरपत्रक व उत्तरपुस्तिका पर रहेगी। इससे परीक्षार्थी का मिलान ओएमआर उत्तरपत्रक और उत्तरपुस्तिका से की जाएगी। ऐसे में फ’र्जी छात्रों को पकड़’ना आसान हो जाएगा। बोर्ड द्वारा किये गये इस इंतजाम से फ’र्जी छात्रों में कमी आएगी।ख़बरों के मुताबिक, राज्य भर के 1525 परीक्षा केंद्र पर दस से 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा हर पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर रहेगा। परीक्षा के दौरान हर कक्षा की वीडियोग्राफी होगी। वहीं कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग की जायेगी। मैट्रिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। कंट्रोल रूम 24 फरवरी तक चलेगा। इस अवधि में किसी तरह की दिक्कत होने पर 0612-2232227 और 0612-2230051 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *