Press "Enter" to skip to content

Coronavirus: रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेन में नहीं मिलेगा कंबल, AC कोच में होगा 27 डिग्री तापमान

कोरोना वायरस से हो रही मौ’तों के कारण पूरा देश दहशत में है. इसका असर भारतीय रेलवे पर भी देखने को मिल रहा है. रेल मंत्री ने कोरोना को लेकर सभी डिवीजन को अलर्ट कर दिया है. बिहार में दानापुर डिवीजन में इस अलर्ट के बाद खासी सावधानी बरती जा रही है. ट्रेन की एसी बोगियों से पर्दों को निकाला जा रहा है साथ ही सभी ट्रेनों को सेनेटाइज भी करने का काम शुरू हो गया है.

एसी कोच में नहीं दिखेंगे पर्दे
कोरोना के बाद होने वाले बदलाव की बात करें तो अगर आप ट्रेन की एसी बोगी में सफर कर रहे हैं तो आपको पर्दे नहीं दिखेंगे. यही नहीं बोगियों में एसी का टेप्मरेचर भी 27 डिग्री से कम नहीं होगा जिसके कारण आपको कंबल भी मांगने पर मिलेंगे. दरअसल रेलवे यह सब कुछ कोरोना वायरस से बचाव के लिए कर रहा है. सभी ट्रेनों के एसी कोचों से पर्दे हटाये जा रहे हैं. अब अगले आदेश तक इन पर्दों को नही लगाया जाएगा. इसके अलावा ट्रेनों में एसी का टेम्प्रेचर 27 से कम नहीं रखा जाएगा ताकि यात्रियों को कंबल की जरूरत नहीं पड़े. कोच में दिए जाने वाले बेड रोल खासकर कंबल को डिसेनेटाइज किया जाता है.

मेल से लेकर पैसेंजर ट्रेन के डब्बों को किया जा रहा है सेनेटाइज
बेड रोल और कंबल के अलावा कोचों की साफ सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है. सभी कोचों चाहे वो मेल, पैसेंजर या एक्सप्रेस हों सभी की बोगियों को सेनेटाइज किया जा रहा है. शौचालय से लेकर बोगी तक मे एंटी बैक्टीरियल का छिड़काव किया जा रहा है. बेंगलोर से पटना आने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस और दिल्ली से पटना आने वाली जनसाधारण एक्सप्रेस की भी सभी बोगियों को सेनेटाइज किया गया. उसके पर्दे खोले गए और पूरी बोगी को क्लीन किया गया.

खास तहर के केमिकल का हो रहा है इस्तेमाल
ट्रेन की बोगियों के हर कोने को साफ किया जा रहा है. यह सफाई एक खास तरह के तरल केमिकल से किया जा रहा है ताकि कोरोना का इफेक्ट ना हो और यात्री सुरक्षित यात्रा कर सके. यहां तक कि ट्रेन में फॉगिंग मशिन से फॉगिंग किया जा रहा है. ट्रेनों की साफ सफाई की सुरक्षा में महिलाएं बढ़चढ़ कर हिसा ले रही है सफाईकर्मियों में सबसे ज्यादा महिलाएं है जो ट्रेनों की बोगियों की सफाई हाथों में दस्ताने और केमिकल लेकर कर रही है.

डीआरएम बोले
दानापुर के DRM सुनील कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस कोविद19 को लेकर रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद दानापुर मंडल के सभी ट्रेनों को पूरी तरफ से पर्दामुक्त किया जा रहा है साथ ही ऐसी बोगी में 27 डिग्री तक तापमान किया जाएगा. रेलवे के अस्पतालों में भी इसको लेकर वार्ड बनाएं गये हैं. रेलवे यार्ड मेंटेनेंस अधिकारी दानापुर अनिल कुमार का कहना है कि कोरोना को लेकर डीआरएम की तरफ से निर्देश आएं है जिसमे यात्रियों की सुरक्षा के लिए उपाय किये जाने के लिए सफाई में बेहतर ध्यान देने के साथ साथ ट्रेनों के सफाई के दौरान फॉगिंग करने और केमिकल से बोगी के पायदान और सीटों को साफ करने का निर्देश आया है जिसके तहत सफाई भी किया जा रहा है.

Source: News18

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *