Press "Enter" to skip to content

#MUZAFFARPUR : सकरा में सैनेटरी पैड और बोचहां में लहठी का क्ल’स्टर बनकर तैयार, आगं’तुक श्रमि’कों को मिलेगा रोज’गार

MUZAFFARPUR : बोचहां में लहठी व सकरा में सैने’टरी पैड निर्माण के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. क्लस्टर का गठन कर लिया गया है. दोनों परियो’जनाएं 20-20 लाख से शुरू की गयी हैं. 14 व 15 सितंबर को क्लस्टर से समूह से प्रशासन का संवा’द होगा और दोनों केंद्र का नि’रीक्षण भी होगा. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने उद्योग विभाग की समीक्षा के क्रम में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्ल’स्टर योजना के तहत क्ल’स्टर निर्माण कर श्रमि’कों को रोज’गार देने की प्रक्रिया चल रही है. दोनों परियो’जना जिले के लिए चिह्नित पीएसयू बिहार पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा पो’षित की जा रही है.

मुख्यमंत्री कुशल श्र’मिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत 20- 20 लाख के दो परियो’जनाएं शुरू करने के बाबत जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया. जिले के बोचहां प्रखंड में लहठी (लाह की चूड़ी) निर्माण की एवं दूसरा सकरा में सेने’टरी पैड निर्माण हेतु कल’स्टर का निर्माण किया गया है. प्रशि’क्षण का कार्य प्रारंभ है. बोचहां में लहठी निर्माण से सम्बंधित एवं सकरा के समरस्तपुर पंचायत में सेनेटरी नैपकिन क्ल’स्टर के बारे में बताया गया कि समूह का गठ’न करते हुए खाता भी खु’लवाया जा चुका है एवं सदस्यों का प्रशि’क्षण भी कराया जा रहा है.

14 एवं 15 सितंबर को दोनों ही केंद्रों के समूह के सदस्यों के साथ संवा’द स्थापित किया जाएगा साथ ही केंद्रों का नि’रीक्षण भी जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा. उक्त दोनों परियो’जना जिले के लिए चिन्हित पीएसयू बिहार पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा पो’षित की जा रही है. इसके साथ ही जिला में ऑद्यो’गिक नवप्र’वर्तन योजना के अधीन भी क्लस्टर शुरू होने जा रहा है. औराई प्रखंड में रेडिमेड गारमेंट्स निर्माण, बंदरा में पेपर /कूट बॉक्स निर्माण, साहेबगंज में मोबाइल चार्जर और कटरा में फर्नीचर निर्माण. सभी क्लस्टर के लिए समूह का निर्माण, आगं’तुक श्रमि’कों की बैठक, अध्यक्ष, सचिव कोषाध्यक्ष का चु’नाव हो चुका है.

इसमें निर्दे’श दिया गया कि दो दिन में कोऑपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत पंजी’यन कर खाता खोलें, ताकि पैसा ट्रांसफर के साथ निर्माण का काम जल्द शुरू हो. उद्योग विभाग के जीएम को चेता’वनी देते हुए कहा गया कि दो दिनों के अंदर पूरी कार्ययो’जना प्रस्तुत करें. क्ल’स्टर निर्माण की प्रक्रिया की धीमी गति को लेकर जिलाधिकारी ने नारा’जगी प्र’कट की. उन्होंने कहा कि दो दिनों के अंदर कागजी का’र्रवाई सुनिश्चित करें. परियोजना राशि नवप्र’वर्तन योजना के तहत जिले में आ चुकी है. खाता खुलते ही समूह के खाता में परियोजना राशि भेज दी जायेगी.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from JOBSMore posts in JOBS »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *