Press "Enter" to skip to content

सिंहेश्वर धाम में महाशिवरात्रि के अवसर पर शुरू होगा एक माह का भव्य मेला, तैयारी पूर्ण

मधेपुरा: बिहार के मधेपुरा के प्रसिद्ध बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर धाम स्थित एक माह तक लगने वाले महाशिवरात्रि मेले की सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी है। आगामी 8 फरवरी को महाशिवरात्रि मेले का उद्घाटन होगा।

महाशिवरात्रि पर लगने वाला बिहार का प्रसिद्ध सिंहेश्वर मेला बिना किसी तामझाम  के शुरू - MadhepuraTimes

दरअसल, मधेपुरा डीएम विजय प्रकाश मीणा ने मंदिर के ट्रस्ट कमेटी के साथ की अहम बैठक की। बैठक के बाद डीएम ने मंदिर परिसर और मेला परिसर का जायजा लिया। इस दौरान डीएम ने कहा कि महाशिवरात्रि को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। एक माह तक लगने वाले इस मेले का 8 फरवरी को भव्य उद्घाटन होगा। डीएम ने जिले वासियों को महाशिवरात्रि मेले और राजकीय सिंघेश्वर महोत्सव में आने हेतु निमंत्रण दिया।

बता दें, कि ग्रंथों के मुताबिक श्रृंगी ऋषि की तपोभूमि कहे जाने वाले बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में ही राजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति हेतु महा यज्ञ किए थे। जिसके बाद राजा दशरथ को पुत्र की प्राप्ति हुई थी, तब से लेकर आज तक सिंहेश्वर धाम का बहुत ही महत्व है। यहां जो भी भक्त सच्चे दिल से जो कुछ मांगते हैं, उन्हें बाबा भोले जरूर प्रदान करते हैं।

मान्यता: मधेपुरा में पूरी हुई थी राजा दशरथ की मनोकामना, जानें इस मंदिर का  अद्भुत इतिहास... - Muzaffarpur News

बताया जा रहा है कि आदि काल से ही बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में खासकर महाशिवरात्रि के दौरान एक माह तक मेला लगता है। इस मेले में बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है और बाबा भोले पर जलाभिषेक के बाद मेले में विभिन्न प्रकार के मनोरंजनों का लुप्त उठाते हैं।

Mahashivratri 2023 Devotees throng Baba Singheshwar Nath Temple in  Madhepura Baba Bhole Jalabhishek Mahadev procession will take place -  Mahashivratri 2023: मधेपुरा के बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर में उमड़ा ...

ज्ञात हो कि मेले में सर्कस, झूला, मौत कुंआ और थियेटर समेत बच्चों के लिए कई प्रकार के मनोरंजन के साधन है। एक माह तक चलने वाले मेले में खासकर जिला प्रशासन के तरफ से सुरक्षा व्यवस्था का भी मुकम्मल इंतजाम है। सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *