Press "Enter" to skip to content

I.N.D.I.A. गठबंधन में पड़ी बड़ी फुट, ममता बनर्जी बंगाल में अकेले लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

पटना:  इंडिया गठबंधन को बुधवार (24 जनवरी) को बड़ा झटका लगा, जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी की प्रमुख ममता बनर्जी ने ऐलान कर दिया कि वे राज्य में अकेले चुनाव मैदान में उतरेंगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मैंने बहुत सारे प्रस्ताव दिए, पर कोई प्रस्ताव नहीं माना गया। अब तृणमूल कांग्रेस लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने जा रही है।  इस तरह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक तरह से लोकसभा चुनाव में अकेले जाने की घोषणा कर दी है।  अब सभी की नजरें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर टिक गई हैं. नीतीश कुमार के बारे में भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे पाला बदल सकते हैं. हालांकि जेडीयू इसका खंडन कर रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में बिहार में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला है, उससे नीतीश कुमार को लेकर खुद इंडिया ब्लाॅक के नेताओं में संशय बढ़ रहा है।

India Alliance Seat Sharing Issue In West Bengal And Bihar TMC JDU- 'इंडिया'  गठबंधन की गांठ बंगाल-बिहार? कांग्रेस पर जदयू-टीएमसी के दावे भारी! |  एक्सप्लेनेर्स News, Times Now Navbharat

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा अभी पश्चिम बंगाल में प्रवेश भी नहीं कर पाई है कि ममता बनर्जी ने इंडिया ब्लॉक को बड़ा झटका दे दिया है. पिछले साल मई के महीने से ही जो प्रयास किए जा रहे थे, अब जनवरी आते आते वो सारे प्रयास हवा होते दिखाई दे रहे हैं. ममता बनर्जी ने दिल्ली में 19 दिसंबर को इंडिया ब्लॉक की चैथी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संयोजक या पीएम पद के लिए प्रस्तावित किया था पर अब लग रहा है कि सीट शेयरिंग को लेकर ममता बनर्जी और कांग्रेस या फिर वाम दलों के बीच कोई समझौता नहीं हो पा रहा है. बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी केवल 2 सीटें देने को राजी हैं और अधीर रंजन चैधरी का कहना है कि कांग्रेस कोई भीख नहीं मांग रही है।

पश्चिम बंगाल के बाद अब पूरे देश में ऐसा लग रहा है कि बिहार को छोड़कर इंडिया कही है ही नहीं. बिहार में भी जब तक नीतीश कुमार साथ में हैं, तभी तक इंडिया भी है. अगर नीतीश कुमार ने पाला बदलकर एनडीए का दामन थाम लिया, जिसकी अभी बहुत चर्चा हो रही है तो यह इंडिया और खासतौर से कांग्रेस के लिए बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है. बिहार में पिछले कुछ दिनों में कुछ ऐसा हुआ है, जिससे नीतीश कुमार के पाला बदलने की खबरें आने लगी हैं।

Update on Bihar Politics | Nitish Kumar ने कल बुलाई बैठक, बदलती तस्वीर के  बीच Bihar में गठबंधन को लेकर क्या है BJP का रुख?

सबसे पहले तो नीतीश कुमार, ललन सिंह को हटाकर खुद ही अध्यक्ष पद पर काबिज हो गए. उसके बाद उन्होंने पार्टी में जो अपनी टीम बनाई, उससे ललन सिंह के करीबियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. फिर उन्होंने राजद के तीन मंत्रियों के विभाग बदल दिए, जिनको लालू यादव की पार्टी बेस्ट परफाॅर्मर बता रही थी. उधर, अमित शाह ने नीतीश कुमार के पाला बदल को लेकर सकारात्मक संदेश दे दिया, तब से बिहार में कांग्रेस और राजद की नींद उड़ गई है. और तो और अब मोदी सरकार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है. उसके बाद नीतीश कुमार ने अपना एक पोस्ट डिलीट कर दूसरा पोस्ट किया, जिसमें पीएम मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया है. इन सब संकेतों से ऐसा लग रहा है कि जल्द ही बिहार में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल सकता है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *