Press "Enter" to skip to content

नीतीश को पीएम बनाने के लिए खुलकर खेल रही लालू की आरजेडी, तेजस्वी तो नहीं?

पटना: लोकसभा चुनाव 2024 का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, बिहार में नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाने की सुगबुगाहट तेज होती जा रही है। लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने अब नीतीश को पीएम बनाने के लिए खुलकर खेलना शुरू कर दिया है। आरजेडी के वरिष्ठ नेता भाई वीरेंद्र के ताजा बयान में इसकी झलक देखने को मिली। राजनीतिक गलियारों में अब यह चर्चा शुरू हो गई है कि नीतीश को पीएम बनाने के बहाने कहीं आरजेडी डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की ताजपोशी की तैयारी तो नहीं कर रही है?

RJD on Tejashwi Yadav coronation there is no hurry to become CM its  commitment with Nitish kumar - तेजस्वी की ताजपोशी पर RJD बोली- CM बनने की  जल्दबाजी नहीं है, ये कमिटमेंट

आरजेडी नेता भाई वीरेंद्र ने हाल ही में एक इंटरव्यू में नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की और उन्हें पीएम मटेरियल तक बता दिया। उन्होंने कहा कि अगला पीएम बिहार से होना चाहिए। नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं। उन्हीं की मुहिम से विपक्ष एकजुट हो पाया। इससे पहले भी वे अगला पीएम बिहार से बनने की बात कह चुके हैं।

भाई वीरेंद्र आरजेडी के वरिष्ठ नेता हैं और लालू यादव के करीबी माने जाते हैं। उनके इस बयान से बिहार में सियासी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। कहा जा रहा है कि आरजेडी चाहती है कि जल्द से जल्द बिहार की गद्दी तेजस्वी के हाथ में आ जाए, इसके लिए नीतीश को प्रधानमंत्री बनना होगा। नीतीश दिल्ली जाएंगे, तभी बिहार की कमान तेजस्वी के पास आएगी। इसलिए आरजेडी ने बिहार सीएम को पीएम कैंडिडेट बनाने की मांग शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले साल जब बीजेपी से नाता तोड़कर आरजेडी से हाथ मिलाया तो बिहार में राजनीतिक समीकरण बदल गए। इसके बाद सीएम नीतीश ने देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम शुरू कर दी। इस दौरान नीतीश के विपक्षी पीएम कैंडिडेट बनने की अटकलें भी शुरू हो गईं। उनकी पार्टी जेडीयू में कई कार्यकर्ताओं ने नीतीश को पीएम बनाने के लिए सार्वजनिक रूप से नारे और पोस्टरबाजी शुरू कर दी। फिर चर्चा शुरू हुई कि नीतीश कुमार 2024 में दिल्ली रुख करेंगे और बिहार की कमान लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी को सौंप देंगे। तेजस्वी अभी नीतीश सरकार में दूसरे नंबर के नेता यानी डिप्टी सीएम हैं।

महागठबंधन सरकार बनने के बाद ही आरजेडी के अंदर तेजस्वी यादव को बिहार का मुख्यमंत्री बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी। आरजेडी के कुछ विधायक समेत अन्य नेताओं ने तेजस्वी के जल्द ही सीएम बनने का दावा कर दिया। हालांकि, इसके बाद नीतीश कुमार ने स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने तेजस्वी को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। नीतीश ने कहा कि 2025 में होने वाला बिहार विधानसभा का चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। इस तरह उन्होंने यह भी संकेत दे दिए कि 2025 तक वे ही सीएम रहने वाले हैं।

नीतीश केंद्र में गए तो तेजस्वी संभालेंगे बिहार?
नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन INDIA के सूत्रधार हैं। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अगर 2024 के लोकसभा चुनाव में अगर INDIA बीजेपी के खिलाफ सफलता हासिल करने में कामयाब होता है तो नीतीश कुमार केंद्र में अहम जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसे में वे बिहार में सत्ता की कमान लालू यादव के बेटे तेजस्वी को सौंप सकते हैं।

नीतीश का पीएम कैंडिडेट बनने से इनकार
विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम नीतीश कुमार की देन है, ऐसे में कई बार उनके पीएम कैंडिडेट बनने के दावे-कयास लगाए जा चुके हैं। हालांकि, जब भी उनसे इस बारे में पूछा गया तो हर बार उन्होंने प्रधानमंत्री बनने से इनकार कर दिया। नीतीश ने कहा कि उनकी कोई भी पद पाने की कोई इच्छा नहीं है। वे बस मोदी सरकार को सत्ता से हटाना चाहते हैं। इंडिया गठबंधन में शामिल दलों ने भी पीएम कैंडिडेट कौन होगा, इस पर कोई भी फैसला नहीं लिया है। हालांकि, गठबंधन की आगामी बैठकों में इस पर चर्चा जरूर हो सकती है।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *