Press "Enter" to skip to content

क्‍या आपने कभी 150 किलो का 12 फीट लंबा मगरमच्‍छ देखा है?

बिहार के रोहतास जिले में वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता मिली है. वन विभाग के विशेषज्ञों की टीम ने 10 दिनों की कड़ी मशक्‍कत के बाद आखिरकार विशाल मगरमच्‍छ को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. विशालकाय मगरमच्‍छ का वजन तकरीबन 150 किलोग्राम है, जबकि यह 12 फीट लंबा है.

वन विभाग की टीम ने 150 किलो और 12 फीट लंबे मगरमच्‍छ को पकड़ा है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

बताया जाता है कि यह मगरमच्‍छ नदी के रास्‍ते नहर में पहुंच गया था. नहर में मगरमच्‍छ होने की सूचना के बाद वन विभाग ने लोगों को नहर से दूर रहने की सलाह दी थी. इसके बाद से ही इस विशाल और खतरनाक जलचर को पकड़ने की कोशिशें शुरू कर दी गई थीं और आखिरकार उसे पकड़ लिय गया है.

जानकारी के अनुसार, नासरीगंज के सैयद बिगहा में नहर से विशाल मगरमच्छ को पकड़ा गया है. बता दें कि 10 दिन पहले यह मगरमच्छ डेहरी में देखा गया था. तभी से इसकी तलाश जारी थी. काफी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने इसे नहर से पकड़ा है. मगरमच्छ की लंबाई 12 फुट से अधिक है तथा उसका वजन डेढ़ क्विंटल से भी ज्यादा है.

22 अगस्त से ही इस मगरमच्छ को पकड़ने की कवायद चल रही थी. लोगों से नहर से दूर रहने की गुजारिश भी की गई थी. अब काफी मशक्कत के बाद इस विशाल मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने जाल के माध्यम से पकड़ लिया है. मगरमच्‍छ को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई.

वन विभाग के फॉरेस्टर अमित कुमार ने बताया कि मगरमच्‍छ की लंबाई 12 फीट से अधिक है. पिछले 10 दिनों से इसे विभिन्न लोकेशन पर देखा जा रहा था, लेकिन इसको ट्रैप करना काफी मुश्किल हो रहा था.

डेहरी ऑन सोन से लेकर नासरीगंज तक नहर में लगातार इसे अलग-अलग लोकेशन पर देखा गया. तीन दिन पूर्व डेहरी में इसे पकड़ने के लिए जब जाल लगाया गया, तो यह मगरमच्‍छ उसे फाड़ कर भाग गया था. इस बार इसे नासरीगंज में पकड़ लिया गया. इस दौरान आधुनिक तकनीक का भी उपयोग किया गया.

बता दें कि रोहतास जिला के इंद्रपुरी में सोन नदी पर बराज बनाया गया है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि इसी के माध्यम से नहर में मगरमच्छ पहुंच गया. इसके बाद स्थानीय प्रशासन हलकान हो गया. सिंचाई विभाग तथा वन विभाग ने लोगों को आगाह किया था कि वे लोग फिलहाल नहर में न जाए, लेकिन काफी मशक्कत के बाद अंततः मगरमच्छ को पकड़ लिया गया. अब प्रशासन ने राहत की सांस ली है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ROHTASMore posts in ROHTAS »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *