Press "Enter" to skip to content

पटना ज़ू की शोभा बढ़ाएंगे अफ्रीकी शेर, गैंडे और जेब्रा, आकर्षण का केंद्र बनेंगे 36 नए जानवर

बिहार की राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान घूमने आने वाले लोग जल्द ही यहां अफ्रीका के खुले जंगलों में विचरने वाले जानवरों को देख सकेंगे. जैविक उद्यान प्रशासन ने दक्षिण अफ्रीका से 36 वन्य प्राणियों को यहां मंगाने का फैसला किया है. इन वन्य प्राणियों में अफ्रीकी शेर के अलावा दो सींग वाले गैंडे और लंबे सींग वाले ओरिक्स मुख्य आकर्षण के केंद्र होंगे.

संजय गाँधी जैविक उद्यान - विकिपीडिया

इसके अलावा जिराफ, जेब्रा, इंपाला हिरण, मगरमच्छ जैसे जानवर भी लाए जाने वाले वन्य प्राणियों की लिस्ट में शामिल हैं. वैसे तो पटना ज़ू में पहले से ही काफी जानवर देखने को मिलते हैं, लेकिन यहां शेर, बाघ, जिराफ, जेब्रा और गैंडा हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहे हैं. साथ ही पक्षियों की भी कई प्रजातियां को दर्शक संजय गांधी जैविक उद्यान में देखने आते हैं.

दरअसल जानवरों की अदला-बदली प्रक्रिया यानी एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के अंतर्गत अफ्रीका से जानवरों को पटना ज़ू में लाया जा रहा है. इसके लिए ज़ू प्रशासन और साउथ अफ्रीका की डोनर एजेंसी की ओर से वर्चुअल बैठक भी आयोजित हो चुकी है. बैठक में लिए गए फैसले के तहत पहले फेज़ में पटना ज़ू को 36 जानवर मिलेंगे.

दूसरे फेज़ में राजगीर ज़ू सफारी के लिए 20 जानवरों को लाया जाना है. इस वर्चुअल मीटिंग में पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया अंजू रंजन, जोहांसबर्ग की डोनर एजेंसी के चीफ हैनी शामिल थे.

कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर के तहत पटना ज़ू को और भी खूबसूरत और जानकारीपरक बनाए जाने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अंतर्गत पटना ज़ू के दोनों गेट पर इलेक्ट्रिक डिस्प्ले, दर्शकों के बैठने के लिए बैंबू सेट, नेचर पैनल, टॉय ट्रेन हॉल्ट का ब्यूटीफिकेशन कराया जाना है।
पटना ज़ू को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग अपनी एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है. एयरपोर्ट गोलंबर से ज़ू की बाउंड्री तक सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा. डिस्प्ले में पटना ज़ू में कितने प्रकार के पशु-पक्षी देखने को मिलेंगे, कौन से पशु-पक्षी कब प्रजनन करते हैं, क्या खाते हैं और उनकी जीवन शैली क्या है ऐसी तमाम तरह की जानकारियां दी जाएंगी.
Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *