Press "Enter" to skip to content

यह पटना का गंगा घाट हैं : सीढ़ियों पर बैठ 10,000 से अधिक छात्र परीक्षा की कर रहे तैयारी

बिहार के छात्र अपनी जीवटता और मेहनत के लिए जाने जाते हैं। देश के साथ विदेशों में भी बिहार के छात्रों ने अपना लोहा मनवाया है। प्रदेश की रजधानी पटना छात्रों का गढ़ है। यहां विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र अध्‍ययन अध्‍यापन करते हैं। इसी पटना की एक तस्‍वीर इन दिनों वायरल हो रही हैं।

यह पटना का गंगा घाट है, सीढ़ियों पर बैठ 10,000 से अधिक बच्चे सरकारी नौकरी  की तैयारी कर रहे हैं « Daily Bihar

इस तस्‍वीर में दर्जनों छात्रों को गंगा घाट पर पढ़ाई करते हुए देखा जा सकता है। खुले आसमान के नीचे पढ़ाई कर रहे छात्रों को लेकर सोशल मीडिया में तरह-तरह की प्रतिक्रयाएं सामने आई हैं। वहीं, यह तस्‍वीर बिहार के छात्रों की मेहनत और प्रतिकूल परिस्थित‍ियों में भी संघर्ष करने की उनकी क्षमता को दिखाता है। दरअसल, RRB ग्रुप D की जून में परीक्षा होने वाली है। इसके लिए बिहार के छात्रों ने बड़ी तादाद में आवेदन किया है।  परीक्षार्थी इस बार तैयारी में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। इसी का नतीजा है कि ये अभ्‍यर्थी गंगा घाटों पर अहले सुबह ग्रुप बनाकर पढ़ाई में जुट जाते हैं। गंगा घाट की सीढ़ियों पर बैठकर रोज 2 घंटे तक तैयारी करते हैं। इस दौरान छात्र एक-दूसरे की मदद भी करते हैं।

पटना के गंगा घाट पर Competitive Exams की तैयारी करते हैं बच्चे

शुरुआत में तो सिर्फ पटना कॉलेज घाट पर तैयारी करते युवा नजर आते थे, लेकिन अब धीरे-धीरे काली घाट, कदम घाट पर भी युवा जुटने लगे हैं। गंगा के घाटों पर ही ग्रुप डिस्कशन भी होता है। जो भी विजिटर्स यहां आते हैं, एक नजर जरूर युवाओं पर पड़ जाती है। लोग छत्रों के जूनन को सलाम करते हैं।

बिहार के गंगा घाट पर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते छात्रों की तस्वीर  वायरल, उधोगपति ने ये कहा

आरआरबी ने परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। ग्रुप D में एक लाख तीन हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी है. ग्रुप डी से जुड़ी भर्तियों के लिए देशभर से 1.15 करोड़ आवेदन आए। इनमें से चार लाख 85 हजार 607 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे। उन्‍हें सुधार के लिए फिर मौका दिया गया था। गंगा घाटों पर जाकर तैयारी करने वाले छात्र सिर्फ पटना कॉलेज के ही नहीं हैं, बल्कि कई अन्य कॉलेज के छात्र भी यहां आते हैं। इसके अलावा हॉस्टल और लॉज में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र भी गंगा घाट पर आते हैं। ये छात्र हर हाल में सुबह 4 बजे उठकर सीधा गंगा घाट पहुंच जाते हैं और यहां शांत माहौल में ठंडी हवाओं के बीच परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं। छात्रों के इस जुनून और मेहनत को देशभर से सराहना मिल रही है। साथ ही लोग इन अभ्‍यर्थियों को शुभकामनाएं भी दे रहे हैं। 

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from LatestMore posts in Latest »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *