Press "Enter" to skip to content

कोरोना वायरस : गोपालगंज में विदेश से आये 445 लोगों की होगी जांच, सभी लोगों पर कड़ी निगरानी

कोरोना वायरस को लेकर गोपालगंज में विदेश से आये 445 लोगों की सदर अस्पताल में जांच होगी. इसके लिए पटना से डॉक्टरों की टीम बुलायी गयी है. जिला प्रशासन की ओर से पुलिस को निर्देश दिया गया है कि जांच कराने से भागनेवाले लोगों को जबरन क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाये. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के निर्देश पर रविवार को ही डॉक्टरों की टीम पटना से आनेवाली थी, लेकिन जनता कर्फ्यू तथा अन्य अपरिहार्य कारणों से नहीं आ सकी. सोमवार को टीम के आने की उम्मीद है.

जिला प्रशासन को विदेश से आनेवाले सभी लोगों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. होम आइसोलेशन से बाहर निकलनेवाले या घूमनेवाले लोगों को जबरन पकड़कर क्वॉरेंटाइन सेंटर लाने को कहा गया है. स्वास्थ्य विभाग को दो क्वॉरेंटाइन सेंटर काम कर रहा है. सदर अनुमंडल के लोगों के लिए हजियापुर रोड स्थित जिला परिषद के विवाह भवन तथा हथुआ अनुमंडल के लोगों के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में बनाया क्वॉरेंटाइन सेंटर गया है.

लिया जायेगा सैंपल

विदेशों से आये लोगों के (सिम्पटम्स) खखार का सेंपल लिया जायेगा. जिन लोगों में खांसी, जुकाम या बुखार का लक्षण मिलेगा, उन्हें पीएमसीएच रेफर कर दिया जायेगा. सदर अस्पताल में ही जांच के लिए टीम को बुलाया जायेगा. सिविल सर्जन डॉ नंदकिशोर सिंह का कहना है कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में भी विदेश से आये लोगों को जांच के लिए बुलाया जा सकता है. फिलहाल मेडिकल टीम को पटना से आने का इंतजार किया जा रहा है.

विदेश से आये लोगों की सेंपल लेने के लिए सदर अस्पताल में मनाही है. कोरोना वायरस इतना खतरनाक है कि इससे बचाव के लिए संदिग्ध मरीजों को पटना पीएमसीएच में ही बुलाया जा रहा है. पीएमसीएच में संदिग्धों की भीड़ को देखते हुए मेडिकल टीम गोपालगंज में ही आकर सेंपल लेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है. कोरोना को लेकर जारी अलर्ट के बीच सदर अस्पताल में बेवजह घूमने पर कार्रवाई होगी. मरीज के साथ अटेंडेंट को एंट्री नहीं मिलेगी.

105 लोग विदेश से फिर पहुंचे घर

जिला प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक विदेश से 20 मार्च तक 340 लोग आये थे, जिनमें 262 लोगों का ट्रेस मिल चुका था और स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर पहुंच गयी थी. वहीं 21 मार्च को 105 और लोग पहुंचे, जिनकी स्क्रीनिंग की जा रही है. इस तरह से कुल 445 लोगों के आने की सूचना है. किस प्रखंड के कितने लोग शामिल हैं, इसका आंकड़ा सोमवार को जारी होने की उम्मीद जतायी जा रही है.

Source: Prabhat Khabar

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from GOPALGANJMore posts in GOPALGANJ »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *