Press "Enter" to skip to content

अब #MUZAFFARPUR में भी उचि’त मूल्य नहीं मिलने से क्षु’ब्ध किसानों ने ट्रैक्टर चलाकर न’ष्ट किया फसल

MUZAFFARPUR (ARUN KUMAR) : एक तरफ जहाँ देश में नए कृषि कानू’नों के खि’लाफ 19 दिन से प्रद’र्शन जारी है, वहीं बिहार के समस्तीपुर के बाद अब मुजफ्फरपुर जिले में भी किसान गोभी का उचि’त मूल्य नहीं मिलने से इतना टू’ट गए हैं की वे अपनी लहल’हाती फसलों पर ट्रैक्टर चला कर उसे न’ष्ट कर रहे हैं. बिहार समस्तीपुर जिले में किसान के एक रुपये किलो भी नहीं बिकने पर निराश होकर गोभी की फसल पर ट्रैक्टर की चलाने की खबर सामने आने के बाद अब मुज़फ़्फ़रपुर जिले में भी कई किसानों ने गोभी की अपनी तैयार फसल को ट्रैक्टर चला खेतों में ही जमींदो’ज कर दे रहे हैं.

मिली जानकारी के अनुसार मुज़फ़्फ़रपुर जिले के बोचहां प्रखंड के शरफुदीनपुर के किसान मनोज चौधरी ने आठ एकड़ भूमि में गोभी की खेती की थी. फस’ल भी अच्छी हुई पर इतनी मेह’नत कर सब्जी उगाने के बाद इसका न तो खरी’दार है और न ही उसकी उचि’त की’मत मिल रही है. किसान मनोज चौधरी ने बताया की पांच एकड़ में गोभी की खेती करने में लगभग पाँच लाख रुपये खर्च किया और उस खेत की तैयार सब्जी की पचास हजार रुपये भी कोई देने को तैयार नहीं. जिस कारण क्षु’ब्ध होकर उन्होंने पूरे गोभी के खेत में ट्रैक्टर चला कर उसे न’ष्ट कर दिया.

उन्होंने बताया की फ’सल तैयार करने से लेकर उसे मंडी में पहुंचाने में काफी ख’र्च हो जाता है और मंडी में जब ये एक रुपये किलो भी नहीं बिक रही तो नि’राशा होना स्वाभाविक है. इसलिए मजबूरन अपनी फसल पर ट्रैक्टर चलवाकर उसे खेत में ही न’ष्ट करना पड़ा. एक स्थानीय महिला किसान ने बताया कि कर्ज लेकर ढाई एकड़ में गोभी की खेती की थी, उचित मूल्य नही मिलने से किसान सद’मे में आ गयें हैं. किसान के अनुसार अगर आप बीज एक रुपये का लगाएं और फ’सल की कीमत 50 पैसे भी न हो तो किसान क्या करेगा? उनका भी यही द’र्द है.

बता दें किसानों को गोभी की उचित कीमत नहीं मिलने से किसानों में आक्रो’श है जिसकी वजह से खेतों में तैयार गोभी की फसलों पर ट्रैक्टर चलाकर उसे न’ष्ट किया जा रहा है. गौरतलब हो की बीते दिनों समस्तीपुर जिले के मुक्तापुर के एक किसान ओमप्रकाश यादव ने मेहनत से उ’गाई अपनी ही गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर उसे न’ष्ट कर दिया था. किसान ओमप्रकाश यादव ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा था कि गोभी की खेती में उसने चार हजार रुपये प्रति कट्ठा का खर्च किया. इसके बावजूद मंडी में यह एक रुपये किलो भी नहीं बिकी.

 

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from FoodMore posts in Food »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *