“प्रशासन चला गांव की ओर” के तहत जिलाधिकारी के तहत जिलाधिका सुब्रत कुमार सेन के द्वारा पंचायतों और प्रखंडों में शिविर का आयोजन कर ग्रामीण जनता की शिकायतों एवं समस्याओं का समाधान करने की प्रक्रिया सतत एवं प्रभावी रूप से जारी है। 16 दिसंबर से मुसहरी के नरौली में आयोजित शिविर में ग्रामीण जनता की उमड़ी भीड़, उत्साह तथा उपयोगिता को देखते हुए जिलाधिकारी ने प्रखंड स्तर पर भी शिविर का आयोजन करने तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को कैंप में भाग लेकर जनसुनवाई करने तथा उनकी समस्याओं का तत्क्षण समाधान करने का सख्त निर्देश दिया है।
इस क्रम में जहां एक और नरौली में पुनः कैंप का आयोजन किया गया तथा भारी संख्या में नागरिकों की भागीदारी रही तथा उनकी शिकायतों एवं समस्याओं का निवारण किया गया तो दूसरी ओर गुरुवार को मुसहरी प्रखंड में भी शिविर का आयोजन किया गया है ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण जनता की शिकायतों एवं समस्याओं का समाधान हो।
नरौली में आज तीसरे दिन आयोजित शिविर में जिलाधिकारी खुद उपस्थित हुए तथा आम नागरिकों से बातचीत की उनका फीडबैक लिया तथा उनकी समस्याओं का समाधान किया।
इस अवसर पर हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में ग्रामीण जनता की भागीदारी रही। ओपीडी
मैं 155 व्यक्ति का इलाज किया गया, परिवार नियोजन परामर्श 14 व्यक्ति को दिया गया, थूक जांच 70 व्यक्ति का किया गया, टीवी जांच 20 व्यक्ति का किया गया,एक्स-रे जांच 46 व्यक्ति का किया गया,आयुष्मान कार्ड 72 बने। आज के कैंप में राशन कार्ड के लिए 237 आवेदन लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के लिए 61 , मनरेगा जॉब कार्ड के लिए 30 आवेदन श्रम विभाग के लेबर कार्ड के लिए 70 आवेदन बिजली विभाग के 18 आवेदन इंदिरा आवास के 56 आवेदन सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 7 आवेदन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए 4 आवेदन, उद्योग विभाग से रोजगार ऋण के लिए 5आवेदन, राजस्व विभाग में दाखिल खारिज के 22 आवेदन, आधार कार्ड के 55 आवेदन, पीएचईडी के 2 आवेदन तथा पंचायती राज के 1 आवेदन प्राप्त हुए।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को ग्रामीण जनता से प्राप्त शिकायत एवं समस्या पर त्वरित कार्रवाई करने एवं लाभान्वित करने का निर्देश दिया है। विगत दो दिनों के भीतर अर्थात 17 दिसंबर एवं 18 दिसंबर को आयोजित शिविर में प्राप्त आवेदन की स्थिति इस प्रकार है- राशन कार्ड 879 लोहिया स्वच्छ बिहार 259 ओपीडी में 425 व्यक्ति का इलाज किया गया। परिवार नियोजन परामर्श 48 ,थूक जांच 172 ,टीवी जांच 67, शुगर एवं बीपी जांच 82, एक्स-रे जांच 231, आयुष्मान कार्ड 72, लेबर कार्ड 127, बिजली विभाग में प्राप्त आवेदन 50, इंदिरा आवास आवेदन 150, सामाजिक सुरक्षा पेंशन 51, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र 25, उद्योग विभाग का रोजगार ऋण 5, डीआरसीसी 5, दाखिल खारिज 68, आधार कार्ड 131 ,पंचायती राज 7,मनरेगा जॉब कार्ड 63, लेबर कार्ड 127 आवेदन प्राप्त हुए हैं तथा लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है।
विदित हो कि प्रशासनिक सुधार , लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय,भारत सरकार से प्राप्त निदेश के आलोक में जिले में सुशासन सप्ताह के तहत प्रशासन गांव की ओर का कार्यक्रम 19 दिसंबर से 24 दिसंबर तक आयोजित है। इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु विभिन्न विभागों के स्तर से प्रतिदिन कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इस अभियान के तहत जनता की शिकायतों एवं समस्याओं का निवारण, सक्सेस स्टोरी,वर्कशॉप का आयोजन, जनता को प्रदत्त सुविधाएं एवं सेवाएं आदि शामिल हैं। इस कार्य की लगातार मॉनिटरिंग उप विकास आयुक्त के स्तर से जारी है।
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