Press "Enter" to skip to content

पूर्णिया में मिला कोरोना का पहला मरीज, तीन दिन पहले दिल्ली से लौटा था पीड़ित, DM बोले- सारे परिजन आइसोलेट

बिहार के पूर्णिया जिले में कोरोना का पहला मरीज सामने आया है. शहर के रामबाग क्षेत्र में कोरोना से संक्रमित एक रोगी पाये जाने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग आगे की कार्रवाई में जुट गया है. जानकारी के मुताबिक, कोरोना पीड़ित व्यक्ति फल का कारोबारी है. तीन दिन पहले ही वह दिल्ली से ट्रक से आया था. उसके संक्रमण की पुष्टि होने के बाद प्रशासनिक महकमा उसके संपर्क में आये व्यक्तियों को चिह्नित करने में जुट गया है.

तीन दिन पहले ट्रक से दिल्ली से लौटा था पीड़ित

पीड़ित के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद जिलाधिकारी राहुल कुमार ने उसके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि पूर्णिया के एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव होने की अधिसूचना प्राप्त हुई है. वह शहर के रामबाग क्षेत्र का रहने वाला है. तीन दिन पहले वह ट्रक से दिल्ली से लौटा था. उसके दिल्ली से आने की सूचना मिलने के बाद उसे आइसोलेट करते हुए उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था.

कांटेक्ट ट्रेसिंग में जुटा प्रशासन

डीएम ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके परिवार के बाकी सदस्यों को भी आइसोलेट कर दिया गया है और उनका सैंपल एकत्र किया जा रहा है. इसके साथ ही उसके कांटेक्ट की ट्रेसिंग की जा रही है.

तीन किमी का दायरा संक्रमित जोन घोषित, डोर-टू-डोर की जायेगी स्क्रीनिंग

पूर्णिया शहर के रामबाग क्षेत्र में एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद तीन किमी के दायरे को संक्रमित जोन घोषित कर दिया गया है. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कि कंटनेमेंट जोन मानते हुए तीन किमी परिधि के क्षेत्र को सील करने का हुक्म दिया गया है. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि संक्रमित जोन में शामिल क्षेत्र में डोर टू डोर सर्वे किया जायेगा.

सर्वे के दौरान मेडिकल टीम यह पता लगायेगी कि संक्रमित जोन में कोई अन्य व्यक्ति बुखार, सांस की तकलीफ या कोरोना से मिलते-जुलते लक्षण से पीड़ित तो नहीं है. अगर कोई व्यक्ति इस प्रकार से पीड़ित पाया जाता है तो बाकायदा उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जायेगा.

Source: Prabhat Khabar

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *