Press "Enter" to skip to content

पहले रोजे के साथ रमजान का आगाज, CM नीतीश ने दी बधाई, इमारत-ए-शरिया ने की घरों में नमाज पढ़ने की अपील

शुक्रवार को चांद नजर आने के साथ ही रमजान (Ramjan) के महीने का पहला रोजा शनिवार से रखे जाने का ऐलान इमारत-ए- शरिया (Imarat-E Shariah) बिहार और ख़ानक़ाह मुज़िबिया ने एलान किया. इसके साथ ही लोगो से अपने-अपने घरों में नमाज़ पढ़ने की अपील भी की गई. अल्पसंख्यक संगठनों से ये खास अपील की गई कि वे लोगों को तरावीह की नमाज़ भी अपने घरों में पढ़ने को कहें. इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पवित्र रमजान महीने के प्रारम्भ होने पर राज्य वासियों, विशेष कर मुस्लिम समुदाय को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

शनिवार से रमजान के महीने का आगाज
शुक्रवार को बिहार, झारखंड, उड़ीसा सहित देश के कई हिस्सों में रमजान माह का चांद देखा गया. चांद देखे जाने की घोषणा खानकाह मुजीबिया फुलवारीशरीफ के प्रशासक हजरत मौलाना शाह सैयद मिन्हाजउद्दीन कादरी ने की. इमारत-ए-शरिया बिहार, झारखंड, उड़ीसा और बंगाल के नाजिम मौलाना शिब्बली ने भी चांद देखे जाने की पुष्टि करते हुए एलान किया कि शनिवार को रमजान माह की पहली तारीख यानी पहला रोजा होगा.

इबादत के साथ कानून का भी करें पालन
इमारत-ए-शरिया  ने गाइडलाइन जारी करते हुए रमजान में धर्म और कानून दोनों का पालन करने की अपील की है. साथ ही, अल्लाह से संपूर्ण मानवता की रक्षा की दुआ करने की भी अपील की है. अपने जारी बयान में शरिया ने कहा है कि इस पवित्र महीने की विशेष इबादतों में से एक तरावीह की नमाज है. पर लॉकडाउन में सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की सभा पर रोक लगाई गई है. इसलिए हम सब लोगों को लॉकडाउन का पालन करना अनिवार्य है.

इमारत-ए-शरिया ने जारी की गाइडलाइन
इमारत-ए-शरिया की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि रमजान मुबारक का पवित्र महीना मुसलमानों के लिए अल्लाह की विशेष इबादत का महीना है. इस पवित्र महीने में रोजा, तरावीह, कुरान की तिलावत, सदकात व दान, जिक्र व अज्कार के इहतिमाम करने से अपनी आखिरत सुधारते हैं. इसलिए रमजान के पाक महीने में अपने रोजे, फर्ज नमाजें, तरावीह का एहतमाम अपने -अपने घरों में ही करें.  अपने परिवार के अलावा दूसरे लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखें.  मस्जिदों में जिस प्रकार लॉकडाउन के एलान के बाद दो-तीन अफराद नमाज अदा कर रहे हैं, उसी तरह अदा करते रहेंगे.

बिहार डीजीपी ने दी कड़ी चेतावनी
बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने भी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील के साथ ही लॉकडाउन तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है. उन्होंने कहा, रमजान का पाक महीना इबादत का है, लेकिन देश में लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में लॉकडाउन तोड़े बगै अपने घर में रहकर ही इबादत करें. DGP ने कानून तोड़ने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि लॉकडाउन तोड़ने की आजादी किसी को नहीं है. जो भी लॉकडाउन तोड़ेगा उसके खिलाफ कड़ी कारवाई करुंगा.

Source: News18

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *