Press "Enter" to skip to content

ट्रेन और विमान सेवाओं को शुरू करने पर सरकार ने नहीं लिया कोई फैसला: जावडे़कर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार (Central Government) ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावड़ेकर ने ‘‘पीटीआई भाषा’’ को बताया “इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है, लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नए सबक मिल रहे हैं. इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं.”

सरकार ने नहीं किया कोई फैसला
जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने स्वत: ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है. उन्होंने कहा, “इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी.’ उन्होंने सुझाव दिया कि इस विषय पर किसी तरह की अटकलें न लगाएं.”

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सरकार ने 25 मार्च से लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है. इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध लागू है.

एडवांस बुकिंग भी है बंद
रेलवे ने भी तीन मई तक यात्री ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी है और एडवांस बुकिंग भी बंद रखी है. वहीं, कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बुकिंग शुरु करने की घोषणा की थी. इस पर नागर विमानन मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें.

एयर इंडिया ने रोकी बुकिंग
सरकारी स्वामित्व वाले एअर इंडिया ने पुरी के बयान के बाद टिकटों की बुकिंग रोक दी है जबकि निजी एयरलाइनों ने बुकिंग जारी रखी है. निजी एयरलाइनों का कहना है कि उन्हें नागर विमानन मंत्रालय की ओर से ऐसा कोई नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है . एयर एशिया इंडिया के प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया कि सरकार द्वारा लागू लॉकडाउन 3 मई तक है और इसलिये 4 मई से उड़ानें बुकिंग के लिये उपलब्ध हैं .

विस्तारा के प्रवक्ता ने बताया, ‘‘ हम इस बारे में मंत्रालय के नोटिस का इंतजार करेंगे . पिछले परिपत्र के बाद हमने परिचालन और बिक्री 3 मई तक निलंबित कर दी है.’’

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ इस तिथि के बाद उठाये जाने वाले कदमों के बारे में स्पष्टता आने पर हम उसका पालन करेंगे. ’’

एअर इंडिया के अधिकारियों ने हालांकि कहा कि उन्होंने आगे की सभी बुकिंग रोक दी है और जिन यात्रियों ने उड़ान के लिये टिकट बुक किया है, उन्हें रद्द करके भविष्य की यात्रा का क्रेडिट वाउचर दिया जा रहा है.

Source: News18

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *