Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर में उगाए जा रहे ‘शुगर फ्री’ आम! जानिए अमेरिकन ब्यूटी मैंगो की खासियत

वैसे तो मुजफ्फरपुर अपनी लीची के लिए देश-दुनिया में खूब मशहूर है. लेकिन, इन दिनों मुजफ्फरपुर की चर्चा लीची के साथ-साथ यहां उगने वाले शुगर फ्री आम की वजह से भी खूब हो रही है.

दरअसल गर्मी के मौसम में आम खाना हर कोई पसंद करता है. फलों का राजा कहे जाने वाले आम की एक से बढ़कर एक किस्में बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन, आम की मिठास की वजह से शुगर के मरीजों के लिए इस फल को खाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन, अब बिहार के एक किसान की बदौलत शुगर के मरीज भी आम का लुत्फ उठा पाएंगे.

वैसे तो आम का मौसम करीब-करीब चला गया है. लेकिन, बिहार में उगने वाले इस रंग बदलू शुगर फ्री आम की चर्चा हर जगह हो रही है. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड मे किसान राम किशोर सिंह के बगीचे में शुगर फ्री आम उगता है. दिखने में ये कहीं से आम नहीं लगता, लेकिन यह फलों के राजा आम की ही एक प्रजाति है जिसे अमेरिकन ब्यूटी कहा जाता है.

बता दें, राम किशोर सिंह के बागान में उगने वाले अमेरिकन ब्यूटी आम की यह प्रजाति शुगर फ्री होती है. इसका साइज़ सामान्य आम से अलग और थोड़ा बड़ा होता है. यह दिखने में आम जैसा नहीं होता, लेकिन टेस्ट वैसा ही होता है. इसके एक आम का वज़न लगभग आधा किलो ग्राम होता है और इसे पककर तैयार होने में 5 महीने का वक़्त लगता है. मतलब जब बाकी आमों की वैराइटी उगना बंद हो जाती है तब जून-जुलाई में अमेरिकन ब्यूटी मैंगो पकना शुरू होता है. इस आम में आम जैसे ही गुण होते हैं. लेकिन, मिठास कम होती है, हालांकि टेस्ट वैसा ही होता है.

16 बार रंग बदलता है यह आम, कीमत 4000 प्रति किलो

कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर और राष्ट्रीय लीची अनुसंधान के वैज्ञानिकों ने भी इसका स्वाद चखा है और पाया है कि सामान्य आमों की तुलना में इसका स्वाद कम मीठा और शुगर फ्री है. ये आम गिरगिट की तरह रंग बदलता है. हरा-पीला-लाल- होते होते पकने से पहले 16 बार अपना रंग बदलता है जब पूरी तरह पक जाता है तो लाल रंग का हो जाता है. बाजार में इसकी कीमत भी ज़्यादा होती है चार हजार रुपये में एक-आध किलो मिल जाता है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *