Press "Enter" to skip to content

गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। संस्कृति मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी कि पीएम नरेंद्र मोदी नौवें सिख गुरु के प्रकाश पर्व पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस मौके पर एक स्मृति सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।

गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी

सरकार की ओर से कार्यक्रम को भव्य स्वरूप दिए जाने की तैयारी है। इस मौके पर लाल किले में 400 ‘रागी’ सिख संगीतकार शबद कीर्तन करेंगे। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमिटी के साथ मिलकर संस्कृति मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाला है।

इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री, बड़ी हस्तियां और विदेशों से भी लोग शामिल होंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश भर में तमाम आयोजन हो रहे हैं। उसी के बैनर तले यह कार्यक्रम भी किया जाना है। माना जा रहा है कि इस कार्यक्रम के जरिए मोदी सरकार की यह कोशिश है कि सिख समुदाय को भी लुभाया जा सके। किसान आंदोलन के दौरान सरकार पर सिख विरोधी रवैया अपनाने के आरोप लगे थे। इसके अलावा पंजाब विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था।

ऐसे में माना जा रहा है कि पंजाब और सिख समुदाय को संदेश देने के मकसद से यह भव्य आयोजन किए जाने की तैयारी है। पीएम नरेंद्र मोदी इससे पहले भी कई बार सिखों के धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं।

माना जा रहा है कि सिख समुदाय को लोगों को भाजपा के प्रति आकर्षित करने के लिहाज से भी सरकार ने यह फैसला लिया है। इसकी एक वजह यह है कि किसान आंदोलन के दौरान सरकार पर इस बात के आ’रोप लगे थे कि वह उन्हें खालिस्तान से जोड़कर देख रही है। ऐसे में इस कोशिश के जरिए वह ऐसे तमाम आरो’पों का जवाब देने का प्लान बना रही है।

Share This Article
More from NationalMore posts in National »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *