Press "Enter" to skip to content

Bihar Update: निजामुद्दीन जाने वाले 322 यात्रियों को गया पुलिस ने किया चिन्हित, जिले में मौजूद हैं 146 लोग

राज्य स्वास्थ्य समिति (State health society) से मिले पत्र के आलोक में गया जिला पुलिस ने यहां के 322 लोगों को चिन्हित कर लिया है और 72 यात्रियों के स्वास्थ्य जांच करने की बात कही है. इस संबंध में एसएसपी राजीव मिश्रा (SSP Rajiv Mishra) ने बताया कि गया जिला से संबंधित सभी 322 लोगों को डिटेक्ट कर लिया गया है. इनमें 146 अभी गया जिला में हैं, जबकि 16 बिहार के अन्य जिलों में हैं और 160 बिहार से बाहर दूसरे राज्यों में.
 
एसएसपी के अनुसार इसमें कई ऐसे लोग भी हैं जो फरवरी महीने में ही दिल्ली का भ्रमण करके वापस लौट चुके हैं. गया जिला में मौजूद 146 में से 72 की हेल्थ चेकअप कराने की जरूरत महसूस की गयी जिसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गयी है.

सभी लोगों का संबंध मरकज से नहीं-एसएसपी
एसएसपी ने बताया कि 14 से 23 मार्च तक नई दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज का भ्रमण करने वाले 4597 यात्रियों भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा बनायी गयी है. इस सूची में दर्ज सभी लोगों का संबंध मरकज से नहीं हैं. बल्कि यह सूची निजामुद्दीन क्षेत्र में भ्रमण करनेवालों की है.

 
सिविल सर्जन ने कही ये बात
वहीं,  इस मामले पर सिविल सर्जन ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि सूची के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी की जांच करवायी है और जरूरत के अनुसार कई लोगों को  क्वारेंटाइन और होम क्वारेंटाइन किया गया है. हलांकि अभीतक इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्ष्ण सपष्ट रूप से नहीं मिले हैं.

गौरतलब है कि नई दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज से जुड़े कई लोगों का कोराना पॉजिटिव होने की सूचना के बाद भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च को 4597 लोगों की सूची बनाकर बिहार को भेजा गया था. इन सभी के स्वास्थय जांच की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थय समिति की दी गयी थी.

राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिलों को भेजी सूची
राज्य स्वास्थ्य समिति ने सूची को अटैच करते हुए बिहार के सभी डीएम एवं सिविल सर्जन को पत्र भेजकर चिन्हित कर स्वास्थ्य जांच एवं  क्वारेंटाइन किये जाने की जानकारी मांगी थी.  गया के डीएम ने सभी 322 यात्रियों की पहचान के लिए एसएसपी राजीव मिश्रा को पत्र और सूची भेजी थी. जिसके आधार पर पुलिस ने अपना काम पूरा कर जिलाधिकारी एवं स्वास्थय विभाग को अपने पत्र भेज दिया है.

गृह मंत्रालय के आदेश से हो रही है जांच
दरअसल निजानुद्दीन के आस-पास के लोगो को वेरीफाई कराने निर्णय तबलीगी मरकज से जुड़े लोगों की बहुतायत संख्या में कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना बाद केन्द्रीय गृह विभाग द्वारा लिया गया था. देशभर में कोरोना के फैलाव में निजामुद्दीन स्थित तबलीगी मरकज के समारोह में शामिल यात्री सबसे बड़ा कैरियर के रूप में चिन्हित किये गये हैं.

बता दें कि इससे जुड़े कई लोग पॉजिटिव हुए हैं और उनमें से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. मरकज के समारोह में शामिल और उनके संपर्क में आये लोगों को चिन्हित कर स्वास्थ्य जांच का अभियान पूरे देश में चल रहा है ताकि इसका फैलाव और ज्यादा लोगों तक न हो सके.

Source: news18

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *