Press "Enter" to skip to content

सीएम नीतीश कुमार ने गया पहुंचकर विष्णुपद मंदिर में की पूजा-अर्चना, पितृपक्ष मेले का लिया जायजा

गया : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को मोक्ष धाम के रूप में चर्चित गया पहुंचे. यहां उन्होंने पितृपक्ष में लगने वाले मेले का जायजा लिया और प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की. इस दौरान उन्होंने विष्णुपद मंदिर तक वैकल्पिक पथ का भी लोकार्पण किया। सीएम नीतीश कुमार गया हवाई अड्डा से सीधे विष्णुपद मंदिर पहुंचे, जहां गर्भगृह में जाकर पूजा अर्चना की. यहां देवघाट से बाईपास पर बने नवनिर्मित वैकल्पिक पथ का उद्घाटन किया।

Nitish Kumar सीएम नीतीश कुमार गया पहुंचकर विष्णुपद मंदिर में की पूजा

बाईपास से बने इस वैकल्पिक पथ से श्रद्धालुओं को जाम से मुक्ति मिलेगी. श्रद्धालु अब बिना जाम में फंसे बाईपास से सीधा विष्णुपद मंदिर क्षेत्र तक पहुंच सकेंगे. मुख्यमंत्री ने इस दौरान विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की तैयारी का भी जायजा लिया. पितृपक्ष मेला के दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में हिंदू धर्मावलंबी यहां आकर अपने पितरों के लिए पिंडदान, तर्पण करते हैं. इस बार पितृपक्ष मेला में पिछले साल की तुलना में अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. गया जिला प्रशासन इस मेले को लेकर तैयारी कर रहा है।

जिला प्रशासन ने कहा कि इस बार अतिथि देवो भवः की तर्ज पर श्रद्धालुओं का स्वागत किया जाएगा। आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. पितृपक्ष मेला क्षेत्र का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री समाहरणालय पहुंचे, जहां वह अधिकारियों के साथ पितृपक्ष मेला की तैयारी का समीक्षा करेंगे।

CM Nitish Kumar arrived gaya worshiped in Vishnupad temple took stock of  Pitru Paksha fair|Nitish Kumar: सीएम नीतीश कुमार पहुंचे गया, विष्णुपद मंदिर  में की पूजा, पितृपक्ष मेले का लिया ...

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 17 सितंबर से पितृपक्ष मेले का आगाज होगा. पितृपक्ष मेले के दौरान देश ही नहीं विदेश से लाखों तीर्थयात्री गया जी आकर पितरों की आत्मा की मुक्ति के लिए पिंडदान करते हैं. हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व है. इसमें पितरों का पूजन किया जाता है।

मान्यता है कि पितृ प्रसन्न होने पर जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करते हैं और जीवन में सुख समृद्धि प्रदान करते हैं. पितृपक्ष की वजह से ही गया बिहार का एकमात्र ऐसा शहर है जिसे लोग गया जी कहते हैं. विश्व प्रसिद्ध इस मेले को 2015 में राजकीय मेले का दर्जा मिला था. अब इस मेले को अंतर्राष्ट्रीय मेला का दर्जे की मांग उठने लगी है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *