Press "Enter" to skip to content

चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि पर मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें पूजा की विधि और मंत्र

हनुमान जयंती 2024: हर साल चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। राम नवमी के 6 दिन बाद हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। मान्यता है इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती के दिन पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान जी, भगवान श्री राम और माता सीता की आराधना करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है।

Hanuman Jayanti 2021 Significance : हनुमान जयंती पर जानें पवन पुत्र के जन्म  का इतिहास, पूजा विधि और महत्व | Hanuman Jayanti 2021 - significance |  Patrika News

 

हनुमान जी पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 06.06 मिनट से 07.40 मिनट तक का है। इस दिन का अभिजित मुहूर्त दोपहर 12.02 से दोपहर 12.53 तक है। यह दिन हनुमान जी का जन्म उत्सव के रूप में मनाया जाता है। हनुमान जयंती के दिन पूजा के समय लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनना अत्यंत शुभ रहेगा। वहीं, हनुमान जी का प्रिय रंग लाल माना जाता है। इसलिए प्रभु को लाल गुलाब के फूल और माला चढ़ाएं।

 

मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और लाल रंग के साफ सुथरे कपड़े पहन लें। इसके बाद बजरंगबली को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें, सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर चोला चढ़ाएं, चना, गुड़ और नारियल भी चढ़ाएं। प्रभु को बेसन के लड्डू या फिर बूंदी के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। इसके बाद घी का दीपक जलाएं और सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद आरती करें और व्रत रखने का संकल्प लें। हनुमान जी के साथ-साथ प्रभु श्री राम और माता सीता की भी उपासना करें। अंत में क्षमा प्रार्थना करें।

 

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *