Press "Enter" to skip to content

बारिश थमने के बाद भी उफान पर नदियां, कटाव से गांवों में घुसा पानी, बाढ़ जैसे हालात

नेपाल में बारिश में कमी के बाद भी उत्तर बिहार में नदियों के बढ़ने का सिलसिला जारी है। एक दर्जन नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। उधर, सूबे की 15 नदियां अभी भी लाल निशान के ऊपर बह रही हैं। पिछले 24 घंटे में नदियां एक मीटर तक बढ़ीं। तटबंधों पर दबाव बना हुआ है। बड़े इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है। मंगलवार को नए-नए इलाके में भी पानी फैला।

MP में भारी बारिश के बाद लबालब हुए तालाब, नदी-नाले भी उफान पर...After heavy rainfall in MP the ponds and rivers are on boom – News18 हिंदी

तटबंधों की पेट्रोलिंग जारी 
नदियों के लाल निशान से ऊपर बढ़ने के मद्देनजर तटबंधों की पेट्रोलिंग जारी है। इंजीनियरों के साथ-साथ तटबंध सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। कटाव निरोधक सामग्री को संवेदनशील स्थलों पर जमा भी कर लिया गया है। गंडक नदी के वाल्मीकिनगर बराज और कोसी के वीरपुर बराज पर दबाव लगातार बना हुआ है। यहां बराज के सारे फाटक खुले हुए हैं, लेकिन पानी के तेज बहाव से कई जिलों में गंडक नदी का पानी फैलने लगा है। इसी तरह कोसी नदी के वीरपुर बराज के नीचे पानी का फैलाव तेजी से हो रहा है। कई स्थानों पर तेज कटाव भी हो रहा है। हालांकि, दोनों बराज पर देर शाम पानी के घटने का सिलसिला शुरू हो गया था।

 

लाल निशान के ऊपर नदियां
विभाग के अनुसार गंगा नदी भागलपुर में जबकि गंडक नदी गोपालगंज में, कोसी खगड़िया, सुपौल, कटिहार व सहरसा में, बागमती सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में, कमला बलान मधुबनी व दरभंगा में, ललबकिया पूर्वी चंपारण में, महानंदा पूर्णिया व कटिहार में, घाघरा सीवान में, घोघा नदी भागलपुर में, अधवारा दरभंगा में, लखनदेई मुजफ्फरपुर में, परमान पूर्णिया में गंडकी व माही सारण में और वाया वैशाली में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इनमें से कई नदियां मंगलवार को नए-नए इलाके में लाल निशान के पार हुई।

 

बाढ़ पर प्रशासन की नजर
झंझारपुर में एसडीओ कुमार गौरव ने बताया कि बाढ़ के संभावित खतरा से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। जिले में कोसी में पानी कम हुआ है, लेकिन मधेपुर प्रखंड क्षेत्र में तटबंध के अंदर तबाही कायम है। कोसी, भुतही बलान, कमला बलान सहित अन्य नदियों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के कई घरों में अब भी पानी है। जिले में अधवारा समूह की नदियों में भी जलस्तर बढ़ा है। सीतामढ़ी में बागमती नदी सोनाखान, कटौझा व डुब्बाधार में लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *