Press "Enter" to skip to content

आर्मी अग्निवीर भर्ती में 300 अभ्यर्थियों को एक साथ दौड़ाया, साढ़े 5 मिनट में लगानी थी 1600 मीटर दौड़

यूपी के मुजफ्फरनगर में मंगलवार को अग्निवीर भर्ती के पहले दिन गौतबुद्धनगर के 8300 युवाओं ने भरपूर जोश में दौड़ लगाई। भर्ती कर्नल सोमेश जसवाल ने बताया कि मंगलवार सुबह लंबाई नापने के बाद सुबह करीब पांच बजे से साढ़े 11 बजे तक दौड़ संपन्न हुई। 1600 मीटर दौड़ को पांच मिनट 30 सेकेंड में पूरा करने के लिए अभ्यर्थियों ने पूरा दमखम दिखाया।

आर्मी अग्निवीर भर्ती में 300 अभ्यर्थियों को एक साथ दौड़ाया, साढ़े 5 मिनट में लगानी थी 1600 मीटर दौड़

इसमें सफल अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया के लिए रोक लिया गया, बाकी अपने घरों को लौट गए। युवाओं की दौड़ को निदेशक एआरओ मेरठ द्वारा अपनी टीम के साथ मिलकर पूरा करा लिया गया। सैन्य अफसरों के अनुसार रैली में उम्मीद से ज्यादा भीड़ उमड़ी।

11300 अभ्यर्थियों को बुलाया गया तीन मंडलों के 13 जिलों की अग्निवीर सेना भर्ती के पहले दिन मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर तीन तहसीलों के गौतमबु नगर सदर, दादरी और जेवर के पंजीकृत युवाओं ने भाग लिया। लगभग 11300 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान की पहल से पहली बार सेना भर्ती में आने वाले युवाओं के लिए ठहरने एवं खानपान की व्यवस्था वेदांता बैंकेटहाल में की गई थी।

आराम करने के बाद युवाओं ने रात करीब नौ बजे से भर्ती स्थल की ओर कूच किया। इसके लिए रात सड़कों पर अभ्यर्थियों का रैला नजर आया। भर्ती स्थल नुमाइश ग्राउंड में रात करीब दस बजे से ही अभ्यर्थियों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी।

300 अभ्यर्थियों को एक साथ दौड़ाया
भर्ती में तीन-तीन सौ अभ्यर्थियों को एक साथ दौड़ाया एक ग्रुप की दौड़ खत्म होती तो दूसरे ग्रुप को दौड़ाया गया। इस क्रम में साढ़े 11 बजे तक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो गई। युवाओं को सैन्य मानकों के अनुसार फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) से गुजारा गया। पीएफटी के लिए युवाओं की प्रतिभा को सैन्य अफसरों ने लांग जंप, जिगजैग और पुशअप के जरिए आंकलन किया। इसमें खरा उतरने के बाद ही उन्हें अगले स्टेप के लिए फिट घोषित किया गया।

Share This Article
More from STATEMore posts in STATE »
More from UTTAR PRADESHMore posts in UTTAR PRADESH »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *