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यात्रियों की समस्याओं पर 24 घंटे नजर रखती है – “रेल मदद”

“रेल मदद” भारतीय रेलवे की रेल यात्री शिकायत निवारण का हिस्सा है | यह “रेल मदद” ऐप एक जिओ-फ़ेंस्ड (Geo-fenced )बहुभाषी रियल टाइम ग्रिवेंस एडरेसल पोर्टल है और यह 139 हेल्पलाइन लाइन नंबर के साथ एकीकृत है ।

सोनपुर मंडल के क्षेत्राधिकार में औसतन प्रतिदिन 01 लाख 85 हज़ार यात्रियों का आवागमन होता है ।यात्रियों की समस्याओं और शिकायतों को सुलझाने के लिए रेलवे द्वारा ‘रेल मदद’ प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

सभी शिकायतें एक ही जगह पर रेल मदद पोर्टल पर प्राप्त होने से यात्रियों की शिकायतों, समस्याओ, शंकाओं के समाधान में अत्यधिक तेजी आई है।

शिकायत मिलते ही त्वरित शिकायत का समाधान कर दिया जाता है। चालू वित् वर्ष (01अप्रैल से 15 अक्टूबर 2024 तक )में अब तक की अवधि में सोनपुर को रेल मदद पोर्टल पर विभिन्न समस्याओं की 26 हजार 541 शिकायते मिली। जिनका रेस्पॉन्स टाइम 3 मिनट एवं औसत समय 65 मिनट में शत प्रतिशत निस्तारण किया गया। सोनपुर मंडल को रेल मदद पोर्टल पर *यात्रियों की 11544 प्रतिक्रियाएं* भी मिली। जिसे यात्रियों ने सोनपुर मंडल की ओर से शिकायतों का समाधान करने पर आभार व्यक्त करने के रुप में मिली।

रेल मदद पोर्टल पर शिकायत कैसे करें

  • आपको अपने फोन में RailMadad App को इंस्टॉल करना है।
  • इसके बाद नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी (OTP) की मदद से लॉग-इन करें।
  • अब शिकायत दर्ज करने के लिए आपको पीएनआर नंबर (PNR Number) भरना होगा।
  • इसके बाद शिकायत की लिस्ट स्क्रीन पर शो होगी। अब आप यहां से शिकायत कर सकते हैं।
  • आप इस पर शिकायत के साथ फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।
  • या फिर रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके शिकायत करें,यह इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) है।

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