Press "Enter" to skip to content

महिला सम्मान बचत योजना: जागरुकता अभियान के तहत महिलाओं को योजना से जोड़ने की तैयारी शुरू

बिहार:  महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में पीएम नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार द्वारा इस वित्तीय वर्ष लाई गई महिला सम्मान बचत पत्र योजना का लाभ उठाने में बिहार की महिलाएं सबसे पीछे हैं। बिहार की महिलाएं इस योजना का भरपूर लाभ नहीं उठा रही हैं। वहीं महाराष्ट्र की महिलाएं इस योजना का लाभ उठाने में सबसे आगे हैं।  डाक विभाग अब जागरुकता अभियान चलाकर महिलाओं को योजना से जोड़ने की कवायद में जुट गया है।

Mahila Samman Savings Certificate Scheme Best Option For Women Know How To  Get Lakhs Rupees | Mahila Samman Savings Certificate: महिलाओं के लिए बेहतर  है ये स्कीम, सिर्फ दो साल में जमा

डाक विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों की अधिक से अधिक महिलाओं को इस योजना से जोड़ने के लिए डाक चौपाल लगाया जाएगा। जिसमें महिलाओं को सम्मान बचत पत्र योजना की जानकारी, इसके फायदे के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ हीं महिलाओं के खाते भी खोले जाएंगे। डाक विभाग की ओर से विश्व डाक दिवस के अवसर पर मंगलवार को भी प्रत्येक प्रमंडल में डाक चौपाल लगाकर महिला सम्मान योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस योजना के तहत कई महिला अपना खाता खुलवा सकती है।  इस योजना पर 7.5% प्रति वर्ष के दर से ब्याज दी जाती है। जिसे तिमाही आधार पर खाते में जमा किया जाएगा। कोई भी खाताधारक 1000 रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकता है। इस लघु बचत योजना को मार्च 2025 तक निवेश के लिए दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया गया है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from FEMALEMore posts in FEMALE »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *