Press "Enter" to skip to content

बगहा में मिला विलुप्त हो रहे प्रजाति का सांप, दुनिया के 10 जह’रीले सांपों में शामिल है बैंडेड करैत

बगहा पुलिस जिला के पतिलार गांव में दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है। इस सांप को स्थानीय लोगों ने बुधवार की सुबह रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंप दिया। वन विभाग की टीम ने सांप को वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के जंगलों में छोड़ दिया है। खूबसूरत दिखने वाले इस सांप को सांपों का शिकारी भी कहा जाता है।

हालांकि रेस्क्यू करते समय लोगों को इस सांप के बारे में जानकारी नहीं थी। लोग इसे साधारण सांप समझ रहे थे। इसकी खूबसूरती को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जब सांप देखा तो उनके होश उड़ गए। वन विभाग के लोगों ने बताया कि ऐसा सांप हमने नहीं देखा है।

विलुप्त प्रजाति का है यह सांप

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के जिला प्रबंधक कमलेश मौर्या ने बताया कि यह काफी दुर्लभ प्रजाति का सांप है। उन्होंने बताया कि आमतौर पर यहां के जंगलों में दिखाई नहीं देता है। इसे बैंडेड करैत के नाम से जानते हैं। इसका पहला मुख्य भोजन सांप है, लेकिन मछली, मेंढक, कंकाल और सांप के अंडे खाने के लिए भी जाना जाता है। यह सबसे जहरीला और खतरनाक सांप है। इस सांप के जहर में न्यूरोटॉक्सिन जहर होता है । जिसके काटने से धीरे-धीरे खून का थक्का बनने लगता है, जिससे शरीर में खून का बहाव रुक जाता है और व्यक्ति की मौत हो जाती है।

काला और पीला रंग बनाता है इसको खूबसूरत

इसके शरीर पर काले और पीले रंग के क्रॉसबैंड। यानी इसके पूरे शरीर पर गहरे पीले रंग की मोटी मोटी धारियां बनी होती हैं। इसका शरीर आकार में त्रिकोणीय है, इसके शरीर के साथ लम्बी कशेरुकी ढालें ​​​​चलती हैं। सिर चौड़ा और उदास होता है, आंखें काली होती हैं, इसके काले सिर पर तीरों के समान पीले निशान होते हैं। और होंठ पीले होते हैं।

शर्मीला होता है
बैंडेड करैत सांप की विशेषता यह है कि यह जल्दी से नहीं काटता है। यह बहुत शर्मीला होता है। लेकिन जब इसके शरीर पर दबाव बनता है तबीयत डंक मार देता है। इसका जहर बहुत ही खतरनाक और जानलेवा होता है। यह एक ऐसा सांप है जो अपनी ही प्रजाति के ज्यादातर सांपों को बड़ी आसानी से खा जाता है।

आज तक नहीं बनी है इसकी दवा
जितने भी जह’रीले सांप भी होते हैं, उनके जहर से बचने के लिए दवाएं बनाई जाती हैं, जिसे एंटी स्नेक वेनम कहा जाता है, लेकिन यह एक ऐसा सांप है । जिसका जहर अभी तक एंटी स्नेक वेनम नहीं बना है और न ही बन सकता है। यह सांप जितना सुंदर दिखता है, उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है, इसलिए इसे देखते ही पकड़ने की कोशिश न करें।

Share This Article
More from BAGHAMore posts in BAGHA »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *