Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर की लीची : बाग खरीदने आ रहे देश-विदेश से व्यापारी, दुबई भेजने की चल रही तैयारी

मुजफ्फरपुर : पिछले दो साल से कोरोना की वजह से लीची के कारोबार को लगे झट’के से इस बार किसानों को उबरने की उम्मीद है। वैसे तो मंजर लगने के साथ ही व्यापारी का जिले में आना जाना शुरू हो गया था। अब फल लगने के बाद विदेश से लेकर प्रदेश तक के व्यापारी बगीचा मालिक से संपर्क करने लगे हैं।

Litchi: lifestyle benefits and side effects of eating litchi - लीची खाने के  फायदे भी हैं और नुकसान भी, जानें - Navbharat Times Photogallery

मिली जानकारी के मुताबिक, लीची का नैहर कही जाने वाली कांटी के सहबाजपुर के कारोबारी ने बताया कि इस बार लीची अच्छी हुई है। इस सीजन में काठमांडू, लखनऊ, अहमदाबाद, हैदराबाद के व्यापारी बगीचा मालिक से संपर्क कर रहे है। हालांकि पुरवा हवा चलने से फल झड़ रहे हैं। इसे बचाने के लिए पेड़ पर दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

लीची की मिठास ने मुजफ्फरपुर को बनाया बिहार की अघोषित राजधानी | Muzaffarpur-  a capital of litchi fruit - Hindi Oneindia

कांटी के ही ई. विजू शेखर लीची दुबई भेजने की तैयारी में जुट गये हैं। शाही लीची को दो से चार केजी का विशेष पैकेट बनाया जाएंगे। इसके बाद लीची पटना भेजी जाएगी। वहां से विमान से दुबई भेजी जायेगी। इसके लिए उन्होंने एक्सपोर्ट व इंपोर्ट का लाइसेंस लिया है। करीब तीन साल पहले भी कुछ किसानों ने लीची को विदेश भेजी थी।

litchi benefits and side effects - लीची को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, जानिए इसके  फायदे और नुकसान

बता दें, लीची उत्पादन के लिए मुजफ्फरपुर देश में अव्वल है। शाही लीची की पहचान विदेशों में भी हैं। लीची को जीआइ टैग मिला है। बिहार में कुल 32 हजार हेक्टेयर में लीची की खेती होती है, जिसमें मुजफ्फरपुर में 12 हजार हेक्टेयर में लीची के बाग हैं।

लीची की खेती - Hindixp

राज्य में पिछले साल 1000 करोड़ रुपये का लीची का व्यवसाय हुआ था। इनमें मुजफ्फरपुर की भागीदारी 400 करोड़ रुपये थी। इस बार इससे अधिक के कारोबार की उम्मीद है। वैशाली, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, कटिहार और समस्तीपुर में भी लीची के बगीचे हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from LatestMore posts in Latest »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NationalMore posts in National »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *