Press "Enter" to skip to content

तीसरे विश्वयु’द्ध की आ’हट! अमेरिका बोला एक पर ह’मला मतलब ………

यूक्रेन पर रूसी अटै’क के बीच दुनिया पर तीसरे विश्वयु’द्ध का खत’रा मं’डरा रहा है। माना जा रहा है कि अगर रूस ने किसी नाटो सदस्य देश पर हम’ला किया तो अमेरिका खुलतौर पर रूस के खिला’फ जं’ग में उतर जाएगा। और अगर ऐसा हुआ तो वर्ल्ड वॉ’र तय है क्योंकि अमेरिका और रूस दुनिया की दो महाशक्ति हैं।

तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो कौन किसके साथ खड़ा होगा? भारत का क्या होगा स्टैंड  | HindiSamachaar

मिली जानकारी के मुताबिक, रूस द्वारा पूर्वी यूरोप में निरं’तर अस्थि’रता के बीच पेंटागन ने नाटो के प्रति अपनी प्रतिब’द्धता दोहराई। अमेरिका का कहना है कि अमेरिकी सेनाएं यूक्रेन में रूस के खि’लाफ नहीं ल’ड़ेंगी, लेकिन वह अपने सहयोगियों यानी नाटो सदस्य देशों के लिए प्रतिबद्ध है। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका अपने नाटो सहयोगियों के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। किर्बी ने कहा, “किसी एक (नाटो देश) के खिला’फ सश’स्त्र हम’ला सभी के खिला’फ सश’स्त्र ह’मला माना जाएगा।”उन्होंने कहा, “हमने रूस को यह स्पष्ट कर दिया है कि नाटो क्षेत्र की रक्षा हमारे मित्र करेंगे, न कि केवल अमेरिका।” रूसी सैनिकों ने रविवार को पोलिश सीमा के पास पश्चिमी यूक्रेन में एक सैन्य चौकी पर ह’मला किया था। इसके बाद अमेरिका की ये टिप्पणी आई है। पोलैंड के करीब उस हम’ले में कम से कम 35 लोग मा’रे गए और यवोरिव में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा केंद्र को न’ष्ट कर दिया गया है।

Explainer: रूस और यूक्रेन के बीच क्या है विवाद, जिससे बढ़ गया है तीसरे विश्व  युद्ध का खतरा - what is russia ukraine crisis vladimir putin nato joe biden  us britain third

यवोरिव पोलैंड की सीमा से लगभग 15 मील की दूरी पर है। बता दें कि पोलैंड 1999 से नाटो का सदस्य है। पिछले मंगलवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने पोलैंड को दो पैट्रियट मिसा’इल रक्षा बैटरी वितरित की थी।उसी दिन, अमेरिकी रक्षा विभाग ने जर्मनी में एक अमेरिकी एयरबेस पर लड़ा’कू जेट भेजने के पोलिश प्रस्ताव को ठुक’रा दिया, जहां उन्हें रूसी सैनिकों से लड़’ने के लिए यूक्रेन ले जाया जा सकता था। मंगलवार को किर्बी ने ट्वीट किया कि यह पोलिश अधिकारियों पर निर्भर करता है कि वे यूक्रेन में अपने विमान भेजें या नहीं।फरवरी के अंत में, पोलिश प्रधानमंत्री माटुस्ज़ मोराविकी ने एक समान चेतावनी जारी करते हुए कहा: “लातविया, लिथुआनिया, एस्टोनिया और साथ ही पोलैंड, कल अगला शि’कार हो सकते हैं … यूक्रेन पर पुतिन का यु’द्ध भी पश्चिम की आ’त्मा की लड़ा’ई है।”

Share This Article
More from INTERNATIONALMore posts in INTERNATIONAL »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *