Press "Enter" to skip to content

कोरोना से बचाव के लिए निगम ने ड्रोन से किया दवा का छिड़काव, संभवत: देश में पहली बार हो रहा ऐसा प्रयोग

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एक ओर जहां पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया गया है वहीं नागरिकों को संक्रमण से बचाने के लिए स्थानीय निकाय भी अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जिसमें इलाकों में साफ-सफाई से लेकर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं, निगम की पहुंच से बाहर हो रहीं संकरी गलियों में निगम अब कोरोना पर ड्रोन से ‘वार’ कर रहा है। इन संकरी गलियों पर न केवल नजर रखी जा रही है बल्कि संक्रमण रोधी सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन भी छिड़का जा रही है।

उत्तरी निगम ने इसकी शुरुआत केशवपुरम जोन से की है जल्द ही दूसरे जोन में इसका उपयोग किया जाएगा। जोन उपायुक्त ईरा सिघंल ने बताया कि इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन ने फिलहाल उन्हें नि:शुल्क तीन ड्रोन उपलब्ध कराए हैं। इनकी क्षमता एक बार में 10 लीटर संक्रमण रोधी दवा को 1.5 किलोमीटर क्षेत्र में छिड़काव करने की है। जबकि एक घंटे का इसका बैट्री बेकअप हैं। डेढ़ किलोमीटर क्षेत्र को छिड़काव करने में निगम को करीब 12 मिनट का समय लगता है। उपायुक्त ईरा सिघंल ने बताया कि निगम टैंकरों के माध्यम से बड़ी सड़कों के साथ उन स्थानों पर विशेष सैनिटाइजेशन का अभियान चला रहा है जहां पर कोरोना के पॉजिटिव मामले आ रहे हैं साथ ही लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

संकरी गलियों में लगती थी ज्यादा मेहनत

निगम के अनुसार फिलहाल निगम कर्मियों के माध्यम से संकरी गलियों में संक्रमणरोधी दवा का छिड़काव करता था। लेकिन, डेढ़ किलोमीटर के स्थान को सैनिटाइज करने में फिलहाल दो से तीन घंटे का समय लग जाता था। लेकिन, अब यह कार्य केवल 12 मिनट में पूरा हो जाएगा। केशवपुरम जोन में फिलहाल इसका ट्रायल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया जा रहा है। ट्रायल के सफल होने पर निगम इन ड्रोन की संख्या भी बढ़ाएगा साथ ही अन्य बचे हुए जोन में भी इसको लागू करेगा।

पुरानी दिल्ली में कारगर साबित होगा ड्रोन

वैसे तो निगम का एक भी वार्ड ऐसा नहीं हैं जिसमें संकरी गलियां न हो। लेकिन, ड्रोन से संक्रमण रोधी दवा का छिड़काव करने पर निगम को सबसे ज्यादा फायदा पुरानी दिल्ली की गलियों में होगा। चांदनी चौक से सदर बाजार और दरियागंज जैसे इलाकों में सर्वाधिक संकरी गलियां हैं जिसमें निगम ड्रोन के माध्यम से सैनिटाइजेशन करेगा।

Source: Jagran

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *