Press "Enter" to skip to content

बसंत पंचमी 2022: इन शुभ कार्यों में श्रेष्ठ होता हैं ये दिन, जानें…….

वर्ष ऋतुराज बसंत के आगमन की सूचक बसंत पंचमी पर्व इस वर्ष 5 फरवरी 2022 यानी आगामी शनिवार को मनाया जायेगा। इस विशेष दिन अबूझ मुहूर्त रहेगा। यह दिन दोषमुक्त रहेगा। इसके चलते जिन जोड़ों के विवाह का मुहूर्त नहीं निकल रहा है, वह भी इस दिन शादी कर सकेंगे। मुंडन, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य भी हो सकेंगे। वहीं, विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा इस दिन की जाती है। विद्यालयों में कोविड नियमों के चलते बिना विद्यार्थियों की उपस्थित के ही सिर्फ स्टाफ यह पूजन करेंगे। इसके अलावा शहर भर के मंदिरों में भी माता सरस्वती की पूजा अर्चना होगी।

Saraswati Avahan is on 11th of October 2021 know the puja vidhi of it |  Saraswati Avahan 2021: नवरात्रि में इस विशेष दिन की तिथि, समय, महत्व और पूजा  विधि के बारे

ज्योतिषाचार्य द्वारा बताया गया कि बसंत पंचमी पर सिद्ध, साध्य और रवि योग के त्रिवेणी योग में ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा की जाएगी। जो कार्य में शुभता और सिद्धि प्रदान करती है। अबूझ मुहूर्त के चलते शहर भर में अधिक विवाह कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही विद्यारंभ समारोह होगा और मंदिरों में मां सरस्वती का विशेष श्रृंगार और पूजा की जाएगी।

Basant Panchami 2022: कब है बसंत पंचमी, इस दिन क्यों होती है सरस्वती पूजा?  शुभ मुहूर्त भी जानें - Basant Panchami 2022 significance pujan vidhi and  shubh muhurt tlifd - AajTak

बता दें, पौराणिक मान्यता के अनुसार छात्रों के साथ लेखन कार्य करने के लिए बसंत पंचमी का दिन विशेष होता है। इस दिन विद्या की देवी सरस्वती का दिन होने के कारण मां सरस्वती की विशेष पूजा की जाती है। विद्यारंभ समारोह किया जाता है। इस अवसर पर प्रकृति एक नया रूप धारण करती है। इस दिन को बागेश्वरी जयंती और श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *