Press "Enter" to skip to content

पटना में स्मार्ट मीटर का बुरा हाल, सर्वर फेल होने से कई दिनों से लोग परेशान

पटना समेत जिला मुख्यालयों के करीब 18 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ता इन दिनों परेशान हैं। जब Bihar bijli smart meter तो लॉग इन करते हैं तब confiruring utility details. please wait.. का मैसेज आता है जिसके बाद यह ऐप ओपेन नहीं होता है। बताया जा रहा है कि पिछले सप्ताह भर से बिजली कंपनी का सर्वर फेल है जिसके कारण स्मार्ट मीटर वाले कस्टमर ना तो रिचार्ज कर पा रहे हैं और ना ही बैलेंस ही देख पा रहे हैं।

कई लोग तो इस बात से डरे हुए है कि कही उनके घर की बिजली ना गुल हो जाए। लेकिन बिजली कंपनी की तरफ से यह कहा गया है कि EESL सर्वर में टेक्निकल प्रॉब्लम आ गयी है। जिसे ठीक किया जा रहा है। हालांकि कंपनी की ओर से यह आश्वस्त किया गया है कि सर्वर ठप होने की वजह से किसी की बिजली नहीं कटेगी। जब सर्वर चालू होगा तब बकाया बिजली बिल जमा करने का समय कस्टमर को दिया जाएगा।

ऊर्जा विभाग के सचिव पंकज पाल ने बताया कि स्मार्ट मीटर कस्टमर की समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा। क्योंकि अभी सर्वर का काम चल रहा है इसलिए बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप से ना तो रिचार्ज किया जा सकता है और ना ही बैलेंस ही चेक किया जा सकता है। लेकिन वैकल्पिक माध्यम से स्मार्ट मीटर कस्टमर अपने बैलेंस को रिचार्ज करा सकता है। इसके लिए बिजली विभाग के काउंटर पर जाकर रिचार्ज करवा सकते हैं। या फिर बिजली कंपनी के वेबसाइट www.sbpdcl.co.in और www.nbpdcl.co.in के माध्यम से भी online रिचार्ज कर सकते हैं। बिजली कंपनी ने आश्वस्त किया है कि सर्वर में आई टेक्निकल प्रोब्लम को जल्द दूर किया जाएगा। इसे ठीक करने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही सर्वर को ठीक कर लिया जाएगा। जिसके बाद स्मार्ट कस्टमर अपना बैलेंस देख सकेंगे और रिचार्ज भी बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप से कर सकेंगे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *