Press "Enter" to skip to content

पटना: 101 घाटों पर महापर्व छठ का होगा अयोजन, नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

पटना: इस बार गंगा किनारे 101 घाटों पर महापर्व छठ का अयोजन होगा। शहर में 76 तालाबों में व्रती अर्घ्यदान कर सकेंगे। इस कार्य पर नगर निगम 12 करोड़ रुपये खर्च करेगा। नगर निगम क्षेत्र में गंगा किनारे करीब 25 किलोमीटर दीघा से दीदारगंज के बीच घाटों की सफाई, संपर्क पथ, बैरिकेडिंग के साथ लाइट और जन सुविधाओं का प्रबंध कराया जाएगा। शहरी क्षेत्र में छोटे-बड़े 76 तालाबों में व्रतियों के अर्घ्य देने की व्यवस्था कराई जाएगी।

Chhath Puja 2023: अर्घ्य को तैयार होंगे गंगा के 101 घाट, नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण, कई जगह कटाव की समस्या

नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर बुधवार को छठ घाटों का निरीक्षण कर कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। एक सप्ताह में सभी घाटों तक जाने के लिए रास्ते का निर्माण करने का निर्देश दिया। दीघा पाटिपुल से महेंद्रू घाट तक निरीक्षण किए। सभी घाटों पर वाहन पार्किंग स्थल निर्माण का भी निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट घाट पर रास्ते का निर्माण कार्य शुरू हो गया तथा अन्य घाटों पर गुरुवार से कार्य लग जाएंगे। निरीक्षण के क्रम में अपर नगर आयुक्त शीला इरानी, मुख्य अभियंता सुरेंद्र, कार्यपालक अभियंता विजय कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी प्रतिभा सिन्हा आदि मौजूद थे।

कलेक्ट्रेट और महेंद्रू घाट पर समतल पानी और डेढ़ से दो किमी लंबा पाट देखकर नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि महेंद्रू घाट से भी आने का रास्ता बनाया जाए। वाहन पार्किंग स्थल बड़े स्तर पर बनाया जाए। घाट के आसपास वाहनों की सुगम व्यवस्था की जाए।

Chhath Puja 2021:इन चार परंपराओं के बिना अधूरा है छठ पर्व, जानिए इन  परंपराओं के बारे में - Chhath Puja 2021: Chhath Festival Is Incomplete  Without These Four Traditions, Know About These

दीघा 82 घाट से 93 घाट तक रास्ते में इस बार पानी नहीं है। पानी सूख गया है। सीधे घाट तक आसानी से व्रती पहुंचेंगे। नगर आयुक्त ने रास्ते को बेहतर तरीके से बनाने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि बालू पर घाट बेहतर निकल गया है। कुर्जी घाट भी बेहस्तर स्थिति में है। दोनों घाटों पर तैयारी की जाए। हालांकि, बालू पर घाट के लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण नहीं की गई है। नगर आयुक्त राजापुरपुल घाट के गंगा तट पर पहुंचे तो देखे की घाट का कटाव जारी है। अभियंताओं को निर्देश दिए कि लाल कपड़े से घेराबंदी कराएं। गंगा काफी नजदीक आ गई हैं। नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि एलसीटी घाट, पहलवान घाट के गंगा किनारे की स्थिति का निरीक्षण कर बताएं।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *