Press "Enter" to skip to content

Coronavirus: कोरोना से बचने के लिए रखें सफाई, खुद के साथ घर को ऐसे करें सैनिटाइज

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है- सफाई। खुद को साफ रखें। हाथों को साफ रखें। अपने कपड़ों को साफ रखें। घर को साफ रखें। जितनी सफाई से आप रहेंगे, भीड़ से बचेंगे, कोराना वायरस से संक्रमण का खतरा उतना कम होगा। आइए जानते हैं, कैसे रखें यह सफाई।

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IGIMS) में फार्माकोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. हरिहर दीक्षित के अनुसार घर को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए घरेलू फिनायल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) काफी हैं। ऑक्सीडाइजर के साथ बैक्टीरिया व वायरस को खत्म करने के लिए यह बेहतरीन माध्यम है।

ऐसे घोल तैयार कर करें सफाई

पांच प्रतिशत सांद्रता वाला ब्लीच एक हिस्सा लेकर 98-99 हिस्सा पानी मिलाएं। आंखों पर इसका असर नहीं हो इसलिए दो से तीन मिनट रुक जाएं और फिर हाथ में ग्लब्स पहन कर हर चीज को दो बार ठीक से गीला कर दें। करीब 15 मिनट बाद साफ कपड़े से उसे पोंछ दें। इससे वह सतह वायरसरहित हो जाएगी।

इन जगहों पर करें विशेष सफाई

घर में सबसे पहले उन जगहों की सफाई पर ध्यान दें जहां अकसर आपके हाथ जाते हैं। जैसे- खिड़की-दरवाजों के हैंडल और कुंडी, फ्रीज का हैंडल, मेज-कुर्सी, नल, टीवी के रिमोट, मोबाइल, लैपटॉप, की-बोर्ड, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन आदि। इनकी दिन में दो से तीन बार सफाई करें।

ये उत्पाद भी हैं उपयोगी 

घर की सफाई के लिए आप हाइड्रोजन परऑक्साइड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सामान्यत: लोग दांत या कान की समस्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसे साफ कपड़े में लगाकर बार-बार छूने वाली जगहों की नियमित सफाई की जानी चाहिए। हाइड्रोजन परऑक्साइड की जगह डॉक्टर स्प्रिट का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा नित्य रूप से घर की सफाई में काम आने वाले फिनायल, लाइजॉल आदि भी उपयोगी हैं। घर में चलने-फिरने वाले कीटों को मारने के लिए फिनिट या हिट जैसे उत्पादों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिटॉल डालकर गर्म पानी से धोएं कपड़े

कोराना वायरस आपके कपड़ों में भी छिपा हो सकता है, खासकर तब जब आप बाहर से आए हों। ऐसे में रोज कपड़े बदलने की आदत डालें। कपड़ों को गर्म पानी में डिटर्जेंट मिलाकर धोएं। पानी से खंगालने के बाद अंत में डिटॉल के पानी में कपड़ों को डालकर धूप में सुखा दें। कपड़ों को अच्छी तरह प्रेस करके ही पहनें।

संक्रमण की आशंका हो तो ऐसे करें घर को सैनिटाइज

यदि घर में कोई कोरोना वायरस का आशंकित संक्रमित आया हो तो एक चुटकी पोटैशियम परमैगनेट (लाल दवा) और दो चम्मच फॉर्मलिन या मेथेनॉल (सडऩ से बचाने में इस्तेमाल होता है) को 100-100 एमएल पानी में डालकर पोंछा लगा दें। इसके बाद सभी खिड़की दरवाजे खोलकर बाहर निकल जाएं, ताकि इससे निकलने वाली गैस से आपको कोई नुकसान नहीं हो। इससे पूरा कमरा सैनिटाइज हो जाएगा। ध्यान रखें कि इसका छिड़काव खाने-पीने की चीजों के आसपास न करें।

बच्चों को जरूर सिखाएं ये बातें

– साबुन से हाथ धोने के बाद ही आंख, नाक, कान, मुंह आदि को छुएं।

– बाहर जाने पर सभी से एक मीटर या उससे अधिक दूरी बनाए रखने को कहें।

– खांसने-छींकने के बाद हाथ धोने और जिन्हें जुकाम-खांसी है उनसे दूर रहने को कहें।

– एक-दूसरे का खाना शेयर करने से भी रोकें। संभव हो तो तौलिया भी अलग रखें।

– सार्वजनिक जगहों पर मेज-कुर्सी, दरवाजे-खिड़कियां, सीढिय़ां, ग्रिल छूने के बाद हाथ जरूर धोएं।

Source: Jagran

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *