Press "Enter" to skip to content

कोरोना संकट के बीच मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, बिहार सहित पूर्वी भारत में चक्रवात का खतरा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बिहार से लेकर असम तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा जा रहा है. इस कारण बिहार के अधिकांश जिलों में मौसम ने करवट ली है. मौसम विभाग ने झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में दो मई तक बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 29 अप्रैल तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा. रुक-रुक कर पूरे राज्य में बारिश होती रहेगी. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ…

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में काल बैशाखी खासकर किसानों के लिए तबाही बनी हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में 30 अप्रैल तक मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है़ उत्तरी मध्यप्रदेश और असम में बने कम दबाव के भंवर में फंसे बिहार में ट्रफ लाइन भी गुजर रही है़ यही वजह है कि लाइटनिंग और तबाही वाली बरसात अभी लगातार जारी रहेगी़ में रविवार की 36 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई़ पूरे प्रदेश में 7.30 बजे से 9 बजे तक जबरदस्त लाइटनिंग हुई़ खासतौर पर बादल की गर्जन से लोग खासे भयभीत रहे़

दो मई तक होगी बारिश और ओलावृष्टि

रांची : मौसम विभाग ने झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में दो मई तक बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है. मध्य प्रदेश और ओड़िशा में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसका असर झारखंड पर भी दिख रहा है. इस कारण पिछले करीब एक सप्ताह से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. शनिवार और रविवार को राज्य के कई जिलों में बारिश हुई. संताल परगना के जरमुंडी में सबसे अधिक करीब 29 मिमी बारिश हुई. राजधानी के आसपास के जिलों में भी हल्की बारिश हुई. रांची में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश हुई. इससे मौसम सुहाना हो गया है. राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेसि के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दो मई तक कहीं-कहीं बारिश के साथ-साथ तेज हवा भी चल सकती है.

बिहार में वज्रपात से 12 लोगों की मौत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को वज्रपात (आकाशीय बिजली) से सारण में नौ, जमुई में दो और भोजपुर जिले में एक व्यक्ति की मृत्यु पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को तत्काल चार-चार लाख अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार हुये वज्रपात की तीव्रता काफी अधिक थी। लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में थे इस कारण ऐसी तीव्रता वाले वज्रपात से संभवतः क्षति कम हुयी है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। मुख्यमंत्री ने अपील करते हुये कहा कि लोग धैर्य रखें, सचेत रहें, सतर्क रहें, तभी स्वस्थ रहेंगे। लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुये घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

Source: Prabhat

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *