Press "Enter" to skip to content

भारत में कोरोनावायरस: लखनऊ में भी कोरोना वायरस ने दी दस्तक, पटना में मिले चार संदिग्ध, पीड़ितों की संख्या 60 के पार

सार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना को विश्वव्यापी महामारी घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 को पैनडेमिक (विश्वव्यापी महामारी) माना जा सकता है। इसी बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद मरीजों के संख्या 68 हो गई है। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के पर्यटक वीजा निलंबित कर दिए हैं। वहीं, तमिलनाडु में एक पॉजिटिव मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुका है। यहां पढ़ें भारत में कोरोनावायरस से संबंधित सभी अपडेट…

विस्तार

पटना में मिले चार संदिग्ध

बिहार के पटना में कोरोनावायरस के चार संदिग्ध सामने आए हैं। चोरों संदिग्धों को पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच में भर्ती कराया गया है। सभी की जांच के नमूने आरएमआरआई भेजे गए है।

आईपीएल पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
सुप्रीम कोर्ट में आईपीएल पर रोक लगाने के लिए याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने वकील और याचिकाकर्ता मोहन बाबू अग्रवाल को कोरोनवायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के स्थगन पर अपने मामले का उल्लेख करने के लिए अदालत की नियमित पीठ से संपर्क करने के लिए कहा है।

आईपीएल के लिए 15 अप्रैल तक विदेशी खिलाड़ी नहीं आ पाएंगे भारत
बीसीसीआई सूत्र ने कहा, कोविड-19 संक्रमण के खतरे के कारण सरकार द्वारा लगाई वीजा पाबंदियों के चलते 15 अप्रैल तक कोई भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा।

लखनऊ आई कनाडा की डॉक्टर में कोरोना की आशंका
कनाडा से लखनऊ आई महिला डॉक्टर में कोरोनावायरस के संक्रमण के लक्षण मिले हैं। उन्हें केजीएमयू में गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है। वहीं डॉक्टर के नौ रिश्तेदारों को भी निगरानी में ले लिया गया है। इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। कनाडा के टोरंटो शहर में रहने वाली महिला डॉक्टर रविवार को राजधानी पहुंची। मंगलवार को उन्हें बुखार आया। बुधवार को वह केजीएमयू पहुंचीं। सूत्रों का दावा है कि देर रात उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस पर उन्हें विशेष निगरानी में रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में 300 लोग निगरानी में
आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक ने कह है कि आज कुल 300 रोगी निगरानी में हैं, किसी भी व्यक्ति की कोरोनावायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आई है।

कोरोनावायरस से बाजार में कोहराम
कोरोनावायरस के कहर से बाजार में कोहराम मचा है। गुरुवार को शेयर बाजार में फिर से जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। ना सिर्फ भारत, बल्कि दुनियाभर के बाजारों की हालत बुरी है। सुबह 10:06 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1,883.19 अंक यानी 5.28 फीसदी की गिरावट के बाद 33,814.21 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 576.25 अंक यानी 5.51 फीसदी की गिरावट के बाद 9,882.15 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

कोई भी सार्वजनिक रैली और बैठक नहीं करेगी महाराष्ट्र सरकार
एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, हमने तय किया है कि हम कोई भी सार्वजनिक रैली और बैठक नहीं करेंगे। हम सभी से अपील करते हैं कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोई बड़ी सभा आयोजित न करें। हमें सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

केरल हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार ने जिला न्यायाधीशों को भेजा नोटिस
कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, केरल उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने सभी जिला न्यायाधीशों को नोटिस भेजकर कहा है कि, केवल अत्यावश्यक महत्व के मामलों पर विचार करें। नोटिस में कहा गया है, ‘गैर-जरूरी मामलों पर विचार स्थगित कर दिया जाना चाहिए।’

ठाणे जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन कानून लागू किया
ठाणे जिला प्रशासन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए किसी भी हालात से निपटने के लिए ‘आपदा प्रबंधन कानून’ लागू कर दिया है। महाराष्ट्र में अब तक इस संक्रमण के 11 मामले सामने आए हैं, इनमें से आठ पुणे से, दो मुंबई से और एक नागपुर से है। जिलाधिकारी राजेश नारवेकर ने ठाणे में आपदा प्रबंधन कानून लागू करने की घोषणा की। नारवेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख भी हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रूज के प्रवेश पर 31 तक रोक
कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने एक फरवरी, 2020 के बाद प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रूज, चालक दल के सदस्यों व यात्रियों के प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। जहाजरानी मंत्रालय ने बुधवार को कहा, सिर्फ उन्हीं अंतरराष्ट्रीय क्रूज को भारतीय बंदरगाहों पर आने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने एक जनवरी, 2020 तक आने की सूचना दी थी व जिन क्रूज पर चालक दल व यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा होगी।

15 अप्रैल तक देश में सभी पर्यटन वीजा निलंबित
भारत ने बुधवार को सभी पर्यटन वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिए हैं। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक सरकार ने यह कदम देश में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिए उठाया है। बयान के मुताबिक यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में लिया गया।

24 घंटों में 12 नए मामले
इस बीच, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 12 और मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में आठ, दिल्ली और राजस्थान में एक-एक नया पॉजिटिव केस मिला है। वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में ने दो नए केस के साथ राज्य में कुल 10 मामलों की पुष्टि की है। इसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हो गई हैं। सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित कर दिए हैं।

निर्माण भवन में हुई उच्च स्तरीय मंत्री समूह की दूसरी बैठक
कोरोनावायरस को लेकर उच्च स्तरीय मंत्री समूह की दूसरी बैठक बुधवार को निर्माण भवन में हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। विदेश मेंत्री जयशंकर समेत कई केंद्रीय मंत्री बैठक में शामिल हुए।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक 14 मार्च को
कोरोनोवायरस और आईपीएल 2020 को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक 14 मार्च को होगी।

यहां पढ़ें 11 मार्च का कोरोनावायरस अपडेट

एयर इंडिया ने इटली और कोरिया के लिए उड़ानें रद्द कीं

वहीं, एयर इंडिया ने इटली और कोरिया के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। कंपनी ने इटली के लिए अपनी उड़ानें 28 मार्च तक के लिए और कोरिया के लिए 25 मार्च तक के लिए रद्द की हैं।

नागपुर में एक और मरीज मिला

महाराष्ट्र के नागपुर में 45 वर्षीय व्यक्ति को कोरोनावायरस की पुष्टि। महाराष्ट्र में अब तक 11 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है।

15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा निलंबित

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी टूरिस्ट वीजा निलंबित किए। ये फैसला 13 मार्च से लागू हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में ये फैसला लिया गया।

कोविड-19 महामारी घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया कि कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है।

आईपीएल पर फैसला गुरुवार को
कोरोनवायरस के खतरे के चलते आईपीएल के रद्द होने की भी आशंका बढ़ रही है। इस क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर महाराष्ट्र में बुधवार को सभी मंत्रियों की बैठक हुई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट बैठक में सभी मंत्री इस बात पर सहमत हुए हैं कि मौजूदा खतरे को देखते हुए आईपीएल की तारीख या तो आगे बढ़ा दी जानी चाहिए या फिर इसे सिर्फ टीवी तक सीमित कर देना चाहिए। हालांकि इस पर अंतिम फैसला गुरुवार को लिया जाएगा। इसके अलावा विधानसभा का सत्र भी आगे बढ़ाया जा सकता है या फिर इसे स्थगित किया जा सकता है।

दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक
दिल्ली में मंत्रियों के समूह की उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें कोरोनावायरस की मौजूदा स्थिति और उससे निपटने के लिए किए जाने उपायों पर चर्चा हुई।

Source: Amar Ujala

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *