Press "Enter" to skip to content

शिवहर:- जिले में तीन अस्पतालों में टीकाकरण का ड्राई रन हुआ, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

कोविड-19 टीकाकरण को सफल बनाने के लिए शिवहर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले के तीन स्थानों पर शुक्रवार को कोविड टीकाकरण का ड्राई रन हुआ। इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की चूक न रहे इसी बात को जांचने के लिए खुद जिलाधिकारी सज्जन आर ने सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में जाकर ड्राई रन का निरीक्षण किया। उनके साथ सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह, डीएचएस के डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा, केयर की डीटीएल पल्लवी बोस मौजूद थी।

जिले में तीन अस्पतालों में टीकाकरण का ड्राई रन

सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि जिले में सरोजा सीताराम सदर अस्पताल, फतेहपुर पीएचसी, पिपराडीह पीएचसी में ड्राई रन ऑफ कोविड-19 टीकाकरण का सफलतापूर्वक अभ्यास किया गया। ड्राई रन का मतलब वैक्सिन लगाने से पहले वैक्सिन लगाने का पूर्व अभ्यास करना है। इसमें हर संस्था पर 25 लाभार्थीयों पर वैक्सीन लगाने का अभ्यास किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जिले में चल रहे ड्राई रन ऑफ कोविड-19 टीकाकरण के कार्य की सराहना की।

अस्पतालों में दो घंटे का अभियान चला
ड्राई रन के दौरान तीनों अस्पतालों में दो घंटे का अभियान चला। इस दौरान 25 व्यक्तियों को डमी टीका दिया गया। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए चुना गया है उन्हें एसएमएस के जरिए केंद्र और केंद्र पर आने के समय की सूचना भेजी गई। एक व्यक्ति को टीका लेने में तकरीबन 35 मिनट की प्रक्रिया से गुजरना पडा।

स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा पहले टीका,
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने बताया कि पहले चरण में जिले के सरकारी -गैर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर, नर्स व पारा मेडिकल स्टाफ समेत सभी स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके आलोक में स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कर्मियों का डेटाबेस तैयार कर वेबसाइट कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर अपलोड कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिले के 1400 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की है। इनमें 1230 सरकारी और 170 निजी स्वास्थ्यकर्मी हैं। इसके अलावा जिले के 46 निजी और सात सरकारी संस्थान का चयन किया गया है। डेटा’बेस के आधार पर यह आकलन किया जा सकेगा कि पहले चरण में कितने व्यक्ति को टीके की जरूरत होगी। शिवहर का वैक्सीन मुजफ्फरपुर में स्टोर किया जाएगा। जहां से जरू’रत के अनुसार वैक्सीन शिवहर मंगवाया जाएगा। इधर, वैक्सीने’शन को लेकर अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं। साथ ही सीएस ने सभी निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम और निजी अस्पताल को वैक्सीन के लिए निबं’धन कराने का निर्देश दिया है। सिविल सर्जन ने बताया कि ड्राई रन ऑफ कोविड-19 टीकाक’रण के कार्य को देखते हुए स्वाथ्य वि’भाग पूरी तरह टीकाकरण करने के लिए तै’यार है। विभाग द्वारा इसके स्टोरेज से लेकर इसके ट्रांसपो’र्ट करने तक की सारी तैयारी की जा चुकी है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from SHEOHARMore posts in SHEOHAR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *