Press "Enter" to skip to content

Weather Update: 10 वर्षों का रिका’र्ड टू’टा, इस जा’ड़े में सर्वा’धिक ठंड दिन 9 दि’सम्बर

मौसम का मि’जाज बुधवार को काफी बद’ला-बद’ला रहा। न सिर्फ इस जाड़े की सवा’र्धिक ठंड आठ दिस’म्बर को दर्ज की गई, बल्कि अधि’कतम ताप’मान गिरने से पिछले एक दशक का रिकार्ड भी टूटा। सा’मान्य अधिक’तम तापमान में 5.4 डिग्री की गिरा’वट आयी। अधि’कतम ता’पमान 20.1 दर्ज किया गया जो पिछले दस वर्षों में आठ दिस’म्बर का सबसे कम ताप’मान रहा। पारा गिरने के साथ पछिया हवा चलने से शीतलहर जैसी स्थि’ति दिन भर बनी रही।

मुजफ्फ’रपुर और आ’सपास के जिलों में दिन दस बजे तक घना कोह’रा छाया रहा, दिन चढ़ने के साथ उसमें थोड़ी कमी आयी, ले’किन धूप नहीं खिली। बादल और कोहरा के बीच आ’समान से दिन में भी ओस की बूंदे गिरतीं रही। सुबह और फिर शा’म में सड़कों पर 50 मीटर तक ही दृश्यता रही जिससे वाह’नों के परिचा’लन में काफी दि’क्कत हुई। दिन में ही वाहन को लाइट जलाकर चलानी पड़ी। कोहरे की मार ट्रेन परिचा’लन पर भी दिखा। जंक्श’न पर पहुंचने वाली वैशाली, बिहार संपर्क’क्रांति, सरयू यमुना एक्सप्रेस समेत आधा द’र्जन ट्रेनें देर से पहुंचीं।

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्या’लय, पूसा के मौसम विभाग ने अधि’कतम ताप’मान 20.1 डिग्री व न्यूनतम ताप’मान 11.2 डिग्री रिका’र्ड किया। मौसम विशेषज्ञ डॉ ए सत्तार के अनु’सार अधिक’तम तापमा’न मंग’लवार को समान्य से 5.4 डिग्री कम रहा वहीं न्यूनतम तापमा’न सामान्य से 0.7 डिग्री अधिक रहा।

उत्तर बिहार में छाया रह स’कता घना को’हरा
डॉ राजेंद्र प्रसाद कें’द्रीय कृषि विश्वविद्या’लय पूसा के मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में 13 दि’संबर तक का पूर्वा’नुमान जारी किया है। इसके मुता’बिक उत्तर बिहार के जिलों में हल्’के बादल छाये रह सकते हैं। सुबह में घना को’हरा छाया रह सकता है। इस अव’धि में 6-8 किमी की रफ्’तार से पछिया चल सकती है। वहीं मिथि’लांचल, चंपा’रण व शिवहर में पुरवा हवा चलने का अनुमान है।

Share This Article
More from NatureMore posts in Nature »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *