Press "Enter" to skip to content

जन्माष्टमी 2023: कान्हा संग दही कादो की होली, फिर छप्पन भोग; मंदार क्षेत्र में ऐसे मनी जन्माष्टमी

बांका: मंदार क्षेत्र के ऐतिहासिक भगवान मधुसूदन मंदिर में दो दिवसीय जन्माष्टमी का पर्व दही कादो के साथ गुरूवार को सपन्न हो गया।  दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्मोत्सव धार्मिक आयोजन में आस्थावान श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर में उमड़ पड़ी।  प्रातः से श्रद्घालुओं ने भगवान के दर्शन किये। सुबह करीब 9 बजे भगवान के  मंदिर का पट पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

मंदिर के पुजारियों उदय चंद्र झा एवं लक्ष्मण झा ने भगवान की पूजा अर्चना कर आरती उतारी इसके बाद क्षत्रप के नीचे उन्हें मंदिर के बाहर भोजशाला के पास बने आसन पर लाकर बैठाया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने भगवान पर दही चढ़ाना आरंभ किया। श्रद्धालुओं में इतना उत्साह था कि सभी लोग दही की होली खेलने लगे। भगवान मधुसूदन पर चढ़ाया हुआ दही अपने शरीर पर लेप लगा रहे थे। यह सिलसिला दोपहर  तक चलता रहा।

The door of God opened with the shout of Jai Madhusudan Jai Mandar - जय मधुसूदन जय मंदार के जयकारे के साथ खुल गया भगवान का पट्ट , बांका न्यूज

यह दृश्य मंदार मधुसूदन क्षेत्र में सिर्फ जन्माष्टमी के अवसर पर ही देखने को मिलता है। दोपहर बाद भगवान को स्नान कराकर पारंपरिक वस्त्र पहनाने के बाद श्रद्धालुओं ने 56 प्रकार के व्यंजन बनाकर भोग लगाया जिसे बाद में श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद स्वरूप वितरित कर दिया गया। शाम में भगवान की पूजा की गयी। इससे पूर्व सोमवार  की रात भगवान मधुसूदन मंदिर की छटा देखते ही बन रही थी। मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया।

वहीं आयोजन के अवसर पर एसडीएम अरून कुमार सिंह, थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय, बीडियो अमित कुमार, सीओ विजय कुमार गुप्ता, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कोमल भारती के अलावे डॉ सीताराम घोष, मंटू सिंह, जय कुमार सिंह उदय सिंह, राजू सिंह, राजाराम  सहित अन्य मौजूद रहे।

 

Share This Article
More from BANKAMore posts in BANKA »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *