Press "Enter" to skip to content

उत्तर बिहार के जिलों में इस हफ्ते बरस सकते हैं बादल, कोहरा कम होने के आसार

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ है तथा सुबह से ही तेज धूप निकली है. तापमान में मामूली वृद्घि दर्ज की गई है.

बिहार | उत्तर बिहार के जिलों में अगले 3-4 दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि, 28 जनवरी के बाद आसमान में गरजवाले बादल बन सकते हैं. इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना बन रही है. यह अनुमान है पूसा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग का. 25 से 29 जनवरी तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वानुमान की अवधि में अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने का अनुमान है.

पूर्वानुमानित अवधि में औसतन सात से नौ किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है. हालांकि, 29 जनवरी को पुरवा हवा चलने का अनुमान है. सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 80 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 65 से 70 प्रतिशत रहने की संभावना है. शुक्रवार का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

cloudy-fog-likely-to-decrease-in-north-bihar-districts-this-week

 

19.3 डिग्री सेल्सियस रहा औसत अधिकतम तापमान

मौसम विभाग पूसा के आकलन के अनुसार, पिछले तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.3 व 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा. औसत सापेक्ष आद्र्रता 93 प्रतिशत सुबह एवं दोपहर में 68 प्रतिशत, हवा की औसत गति 4.0 किमी प्रति घंटे एवं दैनिक वाष्पण 1.0 मिमी तथा सूर्य प्रकाश अवधि औसतन 5.5 घंटे प्रतिदिन रिकॉर्ड किया गया. पांच सेमी की गहराई पर भूमि का औसत तापमान सुबह में 12.5 व दोपहर में 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस अवधि में मौसम शुष्क रहा। रात एवं सुबह में घना कुहासा देखा गया.

तैयार फसलों की कर लें खोदाई 

पूर्वानुमानित अवधि में अगले 3-4 दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए तैयार फसलों जैसे हल्दी, ओल एवं आलू की खोदाई की सलाह दी गई है. गेहूूं की फसल में खर-पतवार नियंत्रण के कार्य को प्राथमिकता देने को कहा गया है. बसंतकालीन ईख की रोपाई के लिए मौसम अनुकूल हो रहा. रोपाई के लिए खेत की तैयारी करें. गरमा मौसम की अगात सब्जियों जैसे ङ्क्षभडी, कद्दू, कदिमा, करेला, खीरा एवं नेनुआं की बोआई के लिए खेत की तैयारी करें.

 

(इस खबर को  मुजफ्फरपुर न्यूज़ टीम ने संपादित नहीं किया है. यह जागरण फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *