Press "Enter" to skip to content

पेरिस ओलंपिक: मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने भारत को दिलाया दूसरा ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज मनु भाकर ने एक बार फिर से इतिहास रचा है हालांकि उन्होंने अपने पार्टनर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत के लिए दूसरा मेडल जीता है। 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स टीम इवेंट में मनु और सरबजोत ने कोरियाई जोड़ी को 16-10 से धूल चटा दिया और पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में दूसरा ब्रॉन्ज मेडल दे दिया। आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली मनु भाकर पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं।

पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में आया दूसरा मेडल, मनु भाकर और सरबजोत सिंह  की जोड़ी ने जीता ब्रॉन्ज

इससे पहले 28 जुलाई को मनु भाकर ने 10 मीटर के एयर पिस्टल इवेंट में 221.7 अंक हासिल कर कांस्य पदक जीता था। पेरिस ओलंपिक में यह पहला मेडल भारत की झोली में आया था और मनु भाकर निशानेबाजी में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई थीं। पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर को पीएम मोदी ने फोन कर बधाई दी थी।

मनु भाकर की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी थी। इसके साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे अन्य खिलाड़ियों का भी हाल पूछा था। पीएम मोदी ने मनु से बात करते हुए कहा था कि पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में राइफल ने दगा कर दिया था, मगर इसबार तुमने सभी कमियों को पूरा कर मेडल अपने नाम कर लिया है।

पेरिस ओलंपिक: मनु भाकर ने भारत को दिलाया दूसरा कांस्य, सरबजोत सिंह के साथ  मिल कारनामा | Manu Bhaker Sarabjot Singh wins Bronze Medal in Paris  Olympics 2024 in Air Pistol Shooting

 

मनु भाकर पेरिस ओलंबिक 2024 में अपने दूसरे ओलंपिंक खेलों में हिस्सा ले रही हैं। मनु ने साल 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में डेब्यू किया था लेकिन 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन के दौरान उनकी पिस्टल में खराबी आ गई थी, जिसके कारण उन्हें मेडल से वंचित रहना पड़ा था। मिक्स्ड टीम 10 मीटर और 25 मिटर पिस्टल स्पर्धा में भी वह पदक हासिल करने से चूक गई थीं।

 

Share This Article
More from NationalMore posts in National »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *