Press "Enter" to skip to content

छठ पूजा के लिए तैयार हो रहे पटना के घाट, सभी जगहों पर महिला पुलिसकर्मी की होगी तैनाती

पटना: छठ पूजा का समय नजदीक आते ही छठ घाट को दुरुस्त करने की तैयारी जोड़ शोर से चल रही है। छठ पूजा के लिए पटना में गंगा घाटों को दुरुस्त करने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसको लेकर सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों ने गंगा घाटों का निरीक्षण किया। नासरीगंज से कंगनघाट तक स्टीमर से गए। कलेक्ट्रेट, महेंद्रूघाट और दीघा घाट पर तैयारी पर संतोष जताया। नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी घाटों पर समुचित व्यवस्था करें ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

varanasi dm releases order holiday tomorrow for class 1 to 8 classes for  chhath puja | Chhath Puja 2021: वाराणसी में कल कक्षा 1 से 8 तक सभी स्कूल  रहेंगे बंद, DM

वहीं, मेयर और पार्षदों ने नासरीगंज, शिवा घाट, पाटलीपुल घाट, जेपी पूर्वी घाट, दीघा घाट, राजापुरपुल घाट, बांसघाट, कलेक्ट्रेट-महेंद्रू घाट, कालीघाट, एनआइटी घाट, गायघाट और कंगनघाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी घाटों की बैरिकेडिंग के बाद जलस्तर को एक बार फिर से नाप लिया जाए। बैरिकेडिंग मजबूत हो। चेंजिंग रूम हर घाट तक बेहतर स्थिति में रखा जाए। घाटों की सफाई बेहतर तरीका से करायी जाए।

Chhath Puja के लिए पटना प्रशासन ने लॉन्च किया 'छठ पूजा' मोबाइल  एप्लिकेशन...मिलेगी घाटों की जानकारी - chhath puja mobile applicatiion  launched in patna - GNT

इसके साथ ही शाम व सुबह के अर्घ्य के वक्त सभी सिटी व ग्रामीण एसपी के अलावा डीएसपी रैंक के अफसरों को ऑन रोड रहने को कहा गया है। स्थानीय थानों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिये गये हैं। एसएसपी राजीव मिश्रा ने पुलिसकर्मियों को छठ व्रतियों की हर संभव मदद के निर्देश दिये हैं। कहा कि घाटों पर ज्यादा संख्या में महिला छठव्रती रहती हैं। इसे ध्यान में रखते हुये वहां महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है ताकि परेशानी होने पर वे उनसे संपर्क कर सकें।उधर, जिलाधिकारी ने कहा कि छठ-व्रतियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डेडिकेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान होगा। संपर्क पथ सुगम एवं अवरोध मुक्त रहेगा। घाटों की बैरिकेडिंग होगी तथा उसके ऊपर जाली भी लगाई जाएगी। सभी घाटों पर प्रकाश की व्यवस्था रहेगी। यात्री शेड की भी बेहतर व्यवस्था होगी। मार्गों, घाटों एवं रिवरफ्रंट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। बड़े घाटों पर ड्रोन से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। सभी घाटों पर वाच टावर एवं नियत्रंण कक्ष की स्थापना की जा रही है। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल प्रत्येक घाट पर रहेंगे। एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ के साथ-साथ रिवर पेट्रोलिंग भी सक्रिय रहेगी। घाटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे, ताकि अनहोनी नहीं हो।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *