Press "Enter" to skip to content

IGIMS में आने वाले मरीज के परिजन अब नहीं भटकेंगे इधर – उधर, जल्द बनेगा नया गेस्ट हाउस

पटना: बिहार में सरकारी अस्पताल में शामिल आईजीआईएमएस में अब मरीजों के परिजनों को भटकना नहीं पड़ेगा। यहां उनके रहने- ठहरने के लिए राज्य सरकार ने बेहतर सुविधा वाले गेस्ट हाउस के निर्माण की योजना मंजूर की है। शीघ्र ही इनके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगले साल जुलाई-अगस्त तक इसके बनकर तैयार होने की संभावना है।

Bihar government ready to Deal with Corona Outbreak: Preparation of making  100 bed corona isolation ward in IGIMS - कोरोना के बढ़ते प्रकोप से निपटने  को बिहार सरकार तैयार, IGIMS में 100

दरसअल,वर्तमान मेंआईजीआईएमएस में बड़ी संख्या में मरीज आते हैं। लेकिन उनके परिजनों के रहने की कोई अच्छी व्यवस्था नहीं है।इसके कारण उन्हें भटकना पड़ता है। अस्पताल के आगे कई प्राइवेट गेस्ट हाउस बने हुए हैं, जहां ये लोग जैसे-तैसे रह लेते हैं। हालांकि, भारत सरकार की कंपनी पावरग्रिड ने यहां एक गेस्ट हाउस का निर्माण पहले से कराया हुआ है। वे जरूरत पूरी नहीं कर पा रहा।

परिजनों की परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने यहां बेहतर सुविधाओं वाले गेस्ट हाउस निर्माण की योजना तैयार की। इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि गेस्ट हाउस का निर्माण खास स्थान पर किया जाए। इसीलिए इसे आपरेशन थियेटर के नजदीक कराने का निर्णय लिया गया है। इनके निर्माण के बाद परिजनों को रहने में काफी सुविधा होगी। उन्हें देर रात अस्पताल से बाहर नहीं जाना होगा। यही नहीं अपने मरीज के निकट ही रहने का अवसर भी मिल सकेगा।

इधर, मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास के तहत इस योजना को स्वीकृति दी गयी है। पिछले दिनों योजना एवं विकास विभाग ने इसके लिए विधिवत टेंडर भी जारी किया था। सरकार ने निर्माण एजेंसी को 12 माह में इनका निर्माण पूरा कर लेने को कहा है। गेस्ट हाउस के निर्माण पर 1.72 करोड़ रुपए खर्च होंगे। हालांकि आवश्यकता पड़ने पर और राशि उपलब्ध करायी जाएगी। निर्माण की गुणवत्ता को लेकर सख्त निर्देश दिये गये हैं।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from HEALTHMore posts in HEALTH »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *