Press "Enter" to skip to content

#BOKARO : बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत 15 एकड़ भूमि में आम बागवानी की तैयारी का निरीक्षण

बोकारो : पेटरवार प्रखंड के ओरदाना में 15 एकड़ भूमि पर 1680 आम बागवानी की तैयारी का निरीक्षण उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा के द्वारा किया गया। इस योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने व देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। इसमें बुजुर्गों और विधवाओं महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उनके भी रोजगार उपलब्ध हो सके।

इस योजना के जरिए सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैरमजरूआ भूमि पर फलदार पौधे लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी ग्रामीणों की होगी। अगले 5 साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा उन्हें पौधों का पट्टा दिया जाएगा जिससे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब 3 साल बाद प्रत्येक परिवार को ₹50000 की वार्षिक आमदनी होगी साथ ही फलों की उत्पादकता बढ़ाने की स्थिति में फलों को प्रसंस्करण व उसके बाजार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी इस योजना के तहत पूरे जिले में 1000 एकड़ भूमि में एक लाख बारह हजार पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी पेटरवार श्री इंद्र कुमार, अंचल अधिकारी पेटरवार, परियोजना पदाधिकारी मनरेगा श्री रुपेश कुमार तिवारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from JHARKHANDMore posts in JHARKHAND »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *