Press "Enter" to skip to content

नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व की शुरुआत: गंगा स्नान, सूर्य की पूजा, पहले दिन कद्दू-भात का प्रसाद

पटना: सूर्य देव के प्रति अटल आस्था और उपासना का महापर्व छठ पूजा आज शुक्रवार से शुरू हो गया हैं। आज सुबह से ही शहर के नदी घाट पर छठ को लेकर चहल-पहल शुरू हो गई है। कहा जाता है कि छठ सिर्फ एक पर्व नहीं बल्कि एक आस्था और भावना है जिसके साथ लोग बेहद गहराई के साथ जुड़े हुए हैं।

Chhath Puja starts from today with Nahay-Khay | व्रतियों ने गंगा में लगाई  डुबकी, सूर्य की पूजा की; पहले दिन कद्दू-भात का प्रसाद - Dainik Bhaskar

दरअसल, चार दिनों तक चलने वाला ये त्योहार दिन शुक्रवार, 17 नवंबर 2023 को शुरू हो जाएगा और इसका समापन 20 नवंबर 2023, सोमवार को होगा। छठ का त्योहार एक तरीका है प्रकृति के प्रति अपना आभार व्यक्त करने का, महिलाएं और पुरुष दोनों ही इस व्रत को करते हैं, नहाए खाए के साथ छठ शुरू हो जाता है और इस दिन खास कद्दू भात बनाया जाता है।

छठ पर्व पर चढ़ाए जाने वाले हर कोई ठेकुआ के बारे में जानता है और लोग बड़े चाव के साथ इसे खाते हैं. वहीं इस दौरान बनने वाला कद्दू भात भी स्वादिष्ट प्रसाद हैं। नहाय खाए के दिन चने की दाल, अरवा चावल और कद्दू की सब्जी को खाने के बाद ही छठ का व्रत शुरू किया जाता है।

इस महापर्व को लेकर मंडी के आसपास ट्रक और पिकअप पर सुपली-दउरा और फल सहित अन्य पूजन सामग्री लदे दिखे जिसे यहां के बाजारों में बेचने के लिए लाया गया है। जो फल और सामान जल्दी खराब नहीं होने वाले हैं, लोगों ने उन्हें पहले खरीदना शुरू कर दिया है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *