Press "Enter" to skip to content

बीपीएससी पहले चरण में नियुक्ति में थंब इंप्रेशन जांच के दौरान 24 शिक्षक अचानक हुए गायब

जिस जिस दिन जांच, उसी-उसी दिन अचानक 24 शिक्षक गायब हो गए। बीपीएससी पहले चरण में नियुक्त ऐसे शिक्षकों को चिन्हित किया गया है। ये शिक्षक ऐसे हैं, जिन्होंने स्कूल से नियमानुसार छुट्टी नहीं ली है। इन शिक्षकों को पत्र भेजकर सोमवार को उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है। अगर सोमवार को भी ये शिक्षक नहीं आते हैं तो उनपर कार्रवाई होगी। बीपीएससी से पहले चरण में नियुक्त शिक्षकों की थंब इंप्रेशन जांच करायी जा रही है। जिले में एक फर्जी शिक्षक इस दौरान धरे गये हैं।

चार जनवरी से चार फरवरी तक चली जांच में 24 ऐसे शिक्षक धरे गए हैं, जो जांच के दिन अचानक स्कूल से गायब हो गए। इनमें गायघाट समेत अलग-अलग प्रखंडों के कई शिक्षक ऐसे हैं, जिन्हें दो बार रिमांडर भी दिया जा चुका है, फिर भी वे जांच में उपस्थित नहीं हुए। विभाग की ओर से जारी शिड्यूल के तहत रविवार को थंब इंप्रेशन का अंतिम दिन था। कुढ़नी प्रखंड के शिक्षकों का रविवार को थंब इंप्रेशन कराया गया।

डीईओ ने बताया कि 1170 शिक्षकों का थंब इंप्रेशन नहीं हुआ है। इनमें कई ऐसे हैं, जो प्रशिक्षण में हैं या अन्य किसी छुट्टी में। इन सबके लिए भी अब अलग से तिथि निर्धारित की जा रही है, जिसमें इन्हें उपस्थित होना है। ये 24 शिक्षक ऐसे हैं, जिनके बारे में संबंधित स्कूल के हेडमास्टर ने रिपोर्ट दी है कि पहले से छुट्टी को लेकर कोई सूचना नहीं थी। अचानक जिस दिन जांच का शिड्यूल था, ये शिक्षक नहीं आए। इनमें अधिकांश ने छुट्टी संबंधित कोई आवेदन या मैसेज भी नहीं दिया। डीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा कि इन सभी को पत्र भेजा चुका है कि पांच फरवरी को उपस्थित हों।

BPSC Teacher Exam: परीक्षा के पहले दिन एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया, 23  संदिग्धों की हुई पहचान - BPSC Teacher Exam: Fake candidate caught, 23  others detained in Bihar teacher recruitment exam

सूबे के 10 हजार से अधिक नियोजित शिक्षकों को सोमवार से ट्रेनिंग मिलेगी। छह दिवसीय फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरिसी (एफएलएन) प्रशिक्षण के लिए एक से पांचवीं तक के शिक्षकों का चयन किया गया है। 49 टीचर ट्रेनिंग कॉलेजों में शिक्षकों को भेजा गया है। नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग इन्हें दी जानी है। एससीईआरटी के निदेशक सज्जन आर. ने इसे लेकर मुजफ्फरपुर समेत सभी जिले के डीईओ और ट्रेनिंग कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिया है।

निदेशक ने कहा है कि प्रशिक्षण में एक से पांच के उन शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करना है, जिन्होंने एफएलएन के तहत प्रशिक्षण नहीं लिया हो। इसमें नियोजित शिक्षकों को ही भेजना है। जिले में डायट रामबाग में यह ट्रेनिंग होगी। यहां समस्तीपुर के शिक्षक ट्रेनिंग लेंगे। मुजफ्फरपुर के शिक्षकों को पूसा समस्तीपुर भेजा गया है। जिले में 130 शिक्षकों को एक साथ ट्रेनिंग मिलेगी

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *